trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01362683
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में मनीष तिवारी और कमलनाथ, सूत्रों ने किया खुलासा

Congress President Election: जल्द ही कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव होने वाला है. इसके लिए कांग्रेस के कई नेताओं ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए दिलचस्पी दिखाई है.

Advertisement
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में मनीष तिवारी और कमलनाथ, सूत्रों ने किया खुलासा
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Sep 23, 2022, 10:33 AM IST

Congress President Election: कांग्रस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घमासान मचा हुआ है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी भी कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. मनीष तिवारी के करीबी सूत्रों ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में राज्य पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, जो चुनाव में मतदाता हैं. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के नेता शशि थरूर भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दिलचस्पी दिखा चुके हैं.

बता दें कि प्रत्येक उम्मीदवार को अपना नाम प्रस्तावित करने के लिए 10 प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों की आवश्यकता होती है. मनीष तिवारी कांग्रेस नेतृत्व के मुखर आलोचकों में से एक हैं और उन्होंने पार्टी में सुधार की मांग की है.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की. अधिसूचना के अनुसार, गुरुवार से नामांकन फॉर्म उपलब्ध होंगे, जबकि 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच नामांकन दाखिल किया जाएगा. नामांकन की जांच एक अक्टूबर को होगी और उसी दिन वैध उम्मीदवार की सूची प्रकाशित की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है, जिसके बाद एक अंतिम सूची लाई जाएगी. मतदान जहां 17 अक्टूबर को होगा, वहीं मतगणना 19 अक्टूबर को होगी.

यह भी पढ़ें: PFI पर छापेमारी के बाद गृह मंत्री ने की मीटिंग, इन मुद्दों पर की चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच संभावित मुकाबला होगा. अशोक गहलोत ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से दो घंटे तक मुलाकात की थी. जिसके बाद वह राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल होने के लिए केरल के लिए रवाना हो गए. 

सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी ने कहा है कि चुनाव निष्पक्ष होगा और वह किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी. जाहिर तौर पर बैठक में राजस्थान के मुद्दे पर भी चर्चा हुई, लेकिन इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है. गहलोत अगले सप्ताह पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं। हालांकि, वह राज्य में मुख्यमंत्री की कुर्सी को नहीं छोड़ना चाहते.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Read More
{}{}