trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01562065
Home >>Zee Salaam ख़बरें

UPSC IAS: आयु सीमा और अटेम्प्ट को लेकर CM ने लिखा पीएम मोदी को खत; जानिए क्या कहा?

Stalin wrote a letter to PM: तमिलनाडु के सीएम स्टेलिन ने पीएम मोदी का खत लिखकर यूपीएससी केंडिडेट्स के बारे में बात की है. उन्होंने पीएम से गुज़ारिश की है कि वह आयु सीमा और अटेंप्ट में थोड़ी छूट दें.

Advertisement
UPSC IAS: आयु सीमा और अटेम्प्ट को लेकर CM ने लिखा पीएम मोदी को खत; जानिए क्या कहा?
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 07, 2023, 06:22 PM IST

Stalin wrote letter to PM: तमिलनाडु के सीएम एमके स्टेलिन ने  देश के प्रधानमंत्री को खत लिखा है. इस खत में सिविल सर्विस को लेकर बात की गई है. दरअसल स्टेलिन ने पीएम मोदी से आग्रह किया है कि यूपीएससी केंडिडेट्स को अतिरिक्त मौका देने के साथ-साथ आयु सीमा में छूट देनी चाहिए. उन्होंने ये खत उन लोगों के लिए लिखा है जिनका कोविड महामारी के कारण आखिरी मौका खत्म हो गया था.

स्टालिन ने खत में क्या लिखा

स्टालिन ने खत में लिखा है कि अगर आखिरी मौका मिलेगा तो इससे सरकारी खज़ाने पर किसी तरह का कोई बोझ नहीं आएगा. लेकिन सिविल सर्विस में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एक अच्छा अवसर मिल जाएगा. स्टेलिन लिखते हैं कि आप इस पर कृपा पूर्वक विचार करें और कोविड19 महामारी के मद्देनजर भारतीय प्रशासनिक सेवा नियमावली, 1955 के नियम-4 को लागू करके उम्मीदवारों को एक और अटेंप्ट करने का मौका दें.

यूपीएससी के जरिए कराए जाने वाले एग्जाम्स की बात करते हुए स्टेलिन ले लिखा जिन उम्मीदवारों का कोविड महामारी की वजह से अखिरी अवसर खत्म हो गया है वह पिछले 2 साल से अनुरोध कर रहे हैं कि आयु सीमा में बढ़ोतरी की जाए. इसके साथ उन्होंने लिखा कि केंद्र ने हाल ही में स्टाफ सेलेक्श कमीशन के जरिए आयोजित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा, 2022 में कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा में तीन सालों की छूट दी गई है.

यूपीएससी के लिए कितनी आयु की जरूरत (UPSC Exam Age Limit)

आपको जानकारी के लिए बता दें अगर आप जनरल कैटेगरी से ताल्लुक रखते हैं तो आपकी उम्र 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं ओबीसी 32+3 साल वहीं एससीएसटी के लिए 37 साल उम्र सीमा हो.

यूपीएससी एग्जाम के लिए कितने अवसर मिलते हैं? (Total Attempts in UPSC Exam)

जनरल- 6 
ओबीसी-9
एसएस/एसटी- अनलिमिटेड

Read More
{}{}