trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02099964
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Chocolate Day 2024: कब होता है चॉकलेट डे जाने इसका इतिहास और महतत्व

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन को मनाकर अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते हैं और अपने रिश्ते को भी मजबूत करें.  

Advertisement
Chocolate Day 2024: कब होता है चॉकलेट डे जाने इसका इतिहास और महतत्व
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 08, 2024, 11:01 AM IST

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे, जो 9 फरवरी को पड़ता है, वेलेंटाइन वीक में प्यार का जश्न मनाने का तीसरा दिन है. चॉकलेट, हमारे रिश्ते में मिठास और प्यार को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही रिश्ते को मजबूत बनाती है. चॉकलेट डे मनाने की परंपरा 1840 से चली आ रही है जब वेलेंटाइन डे ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू किया और इस प्यार भरे सप्ताह का हिस्सा बन गया.

चॉकलेट डे का इतिहास

वैलेंटाइन डे की शुरुआत संत वैलेंटाइन और अन्य ईसाई संतों को सम्मानित करने के लिए एक ईसाई पर्व के रूप में हुई. हालाँकि, वैलेंटाइन वीक बहुत से देशों में मनाया जाता है लेकिन, यह सच है कि वेलेंटाइन डे को या वेलेंटाइन वीक पर कोई भी सार्वजनिक अवकाश नहीं होता है.

वेलेंटाइन डे पर चॉकलेट का लेन-देन करने की परंपरा विक्टोरियन युग के समय से लोकप्रिय हो गई. इस दिन को पुरुषों और महिलाओं दोनों एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं और अपने रिश्ते में मिठास को एक कदम आगे बढ़ाते हैं. एक अंग्रेजी चॉकलेट निर्माता रिचर्ड कैडबरी ने 19वीं सदी में वेलेंटाइन डे के लिए दिल के शेप का चॉकलेट बॉक्स बनाया और इस परंपरा को लोकप्रिय बनाने में मदद की.

चॉकलेट डे का महत्व

चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन, कपल्स चॉकलेट के डिब्बों का आदान-प्रदान करके अपने प्यार का इजहार करते हैं, जो उनके रिश्ते में भी मिठास भर देती है. स्वाद के अलावा, चॉकलेट दिलों के संबंधों को मजबूत करने में मददगार साबित होती है. चॉकलेट डे एक अच्छे वेलेंटाइन वीक की शुरुआत का प्रतीक है.

Read More
{}{}