trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02096795
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Valentines Week List 2024: यहां देखें वैलेंटाइन वीक डेज की पूरी लिस्ट, 7 फरवरी को होगा रोज डे

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2024: वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. 7 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में सभी लोग अपनी भावना प्रकट करते हैं और अपने पार्टनर को खुश रखने और स्पेशल फील करवाते हैं.  

Advertisement
Valentines Week List 2024: यहां देखें वैलेंटाइन वीक डेज की पूरी लिस्ट, 7 फरवरी को होगा रोज डे
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 06, 2024, 03:15 PM IST

वैलेंटाइन वीक डेज़ 2024: वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाला हैं, जो स्नेह और रोमांस की एक आनंदमय सफर है. चाहे आप किसी रिश्ते में हों या आत्म-प्रेम को संजो रहे हों, वेलेंटाइन वीक खुशी को फैलाने का एक आदर्श समय है. चूँकि हम प्यार के सप्ताह भर चलने वाले उत्सव से बस एक ही दिन दूर हैं, आइए देखते हैं कौन सा दिन कब होता है.

'रोज डे'

7 फरवरी को मनाया जाने वाला 'रोज डे', वेलेंटाइन वीक की आधिकारिक शुरुआत के रूप में काम करता है. अपना प्यार दिखाने और अपने प्रियजनों को उनकी उपस्थिति की याद दिलाने के लिए, लोग गुलदस्ते या गुलाब गिफ्ट करते हैं.

'प्रपोज डे'

8 फरवरी को 'प्रपोज डे' मनाया जाता है. जैसा कि नाम से पता चलता है, इस दिन लोग अपने पार्टनर या क्रश से अपने प्यार का इज़हार करते हैं. कई लोग अपने रोमांटिक रिश्ते को आगे बढ़ाने के मौके का भी प्रयास करते हैं.

'चॉकलेट दिवस'

'चॉकलेट डे' 9 फरवरी को मनाया जाता है. जो उपहार के रूप में चॉकलेट देकर व्यक्त किया जाता है. लोग अपने क्रश या पार्टनर को चॉकलेट देते हैं, अपने रिश्ते में किसी भी नकारात्मक भावना को भूल जाते हैं, क्योंकि चॉकलेट को कामोत्तेजक माना जाता है जो प्यार की भावनाओं को जगा सकता है.

'टेडी डे'

'टेडी डे' वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है. इस दिन भी लोग अपने खास को टेडी भेजते हैं. जिससे पता चलता है कि वे आप से कितना प्यार करते हैं.

'प्रॉमिस डे'

'प्रॉमिस डे' वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य कपल्स को जोड़े रखने का काम करता है. इस दिन हर कपल्स एक दूसरे से तरह-तरह के वादे करते हैं.

'हग डे'

वैलेंटाइन वीक की छठे दिन पर हग डे मनाया जाता है. 12 फरवरी को, लोग अपने प्रियजनों को गले लगाते हैं. यह दिन भी कपल्स के लिए बेहद ही खास दिन होता है.

'किस डे'

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है. किस अंतरंगता, प्यार और प्रतिबद्धता का प्रतीक है, जो इसे प्यार का सबसे निजी और शुद्ध कार्य बनाता है.

'वेलेंटाइन्स डे'

आखिरी दिन 14 फरवरी को 'वैलेंटाइन डे' होता है जो देश भर में मनाया जाता है. इस विशेष दिन पर गुलाब, चॉकलेट और अन्य उपहार रोमांस और प्यार के प्रतीक के रूप में काम करते हैं. दुनिया भर के कई देशों में जोड़े इसे मनाते हैं. परंपरागत रूप से, लोग अपने किसी विशेष व्यक्ति को कार्ड, फूल या कैंडी देते हैं.

Read More
{}{}