trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02309564
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कार सीखने से पहले जान लें ये ट्रैफिक नियम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!

Car Driving Rules: हर इंसान कार चलाना सिखना चाहता है. इसके लिए वह किसी ना किसी ड्राइविंग स्कूल का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार चलाने सिखने से ज्यादा जरूरी सड़क के ट्रैफिक नियमों को जानना और समझना. इसलिए कार चलाने से पहले सड़क के नियम-कानून को बेहतर तरीके से जान लें.  

Advertisement
कार सीखने से पहले जान लें ये ट्रैफिक नियम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!
Stop
MD Altaf Ali|Updated: Jun 26, 2024, 08:08 PM IST

Car Driving Rules For Learner: कार चलाना सीखना एक स्किल है, जिसे हर इंसान को आनी चाहिए. कार सीखने के लिए कई ड्राइविंग स्कूल है, जो आपको सड़क पर एक बेहतर ड्राइवर बनने के लिए तैयार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना कार चलाना सीखना जरूरी है, उससे कहीं ज्यादा सड़क के ट्रैफिक नियमों को जानना और समझना जरूरी है. क्योंकि अक्सर ड्राइवर की गलती से सड़क हादसे होते हैं. इसलिए कार चलाने से पहले सड़क के नियम कानून को बेहतर तरीके से जान लें

कार चलाना सीखने के लिए आप हमेशा एक बेहतर ड्राइविंग स्कूल की मदद लें, वह आपको एक बेहतर ट्रेनर देगा, जो आपको सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए तैयार करेगा. ड्राइविंग टीचर आपको गाड़ी की स्पीड़, उसका बेलेसिंग, गाड़ी को मोड़ने के तरीके के साथ-साथ ओवरटेकिंग करने का सही तरीका भी बताएंगे. 

कार सीखने से पहले आपके पास ड्राइविंग सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है, अगर आपके पास ड्राइविंग सर्टिफिकेट नहीं है तो कम से कम आपके पास एक लर्निंग ड्राइविंग सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके साथ ही आपके बगल में बैठा शख्स जो आपको गाड़ी सिखा रहा है, उसके पास खुद का ड्राइविंग सर्टिफिकेट होना चाहिए. अगर आप दोनों के पास ड्राइविंग सर्टिफिकेट नहीं होगा तो आपका चालान कट सकता है. कार स्टार्ट करने से पहले आप सीट बेल्ट जरूर पहन लें, ये आपकी हिफाजत के साथ-साथ आपकी जेब की भी हिफाजत करेगा. 

कार सीखने से पहले आपको सड़क पर लगे ट्रैफिक लाइट्स के नियमों को भी जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर आपने ट्रैफिक सिंग्नलों का पालन नहीं किया तो इससे आपके साथ-साथ सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की जान को भी खतरा है, वहीं ट्रैफिक सिंग्नलों का पालन नहीं करने से आपका ट्रैफिक पुलिस लंबा-चौड़ा चालान भी काट देगी. इसलिए कार चलाने के साथ-साथ सड़क पर लाल और हरी बत्ती का भी खास ध्यान दें.  

इन सबके अलावा कार चलाते वक्त कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल ना करें, और ना ही चौराहों व गोलचक्करों पर किसी गाड़ी को ओवरटेक करने की कोशिश करें. नशे की हालत में कभी भी गाड़ी ना चलाएं, ऐसे करने से आप अपने साथ-साथ दूसरे की जान को भी खतरे में डालते हैं. 

 

Read More
{}{}