Home >>Zee Salaam ख़बरें

अब राजकोट एयरपोर्ट पर गिरी छत से अफरा-तफरी, तीन दिन में तीसरी घटना

दिल्ली एयरपोर्ट पर छत गिने के एक दिन बाद गुजरात के राजकोट में एयरपोर्ट की छत गिर गई. हालांकि इस हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ है. दिल्ली एयरपोर्ट पर एक शख्स की मौत हो गई है.

Advertisement
अब राजकोट एयरपोर्ट पर गिरी छत से अफरा-तफरी, तीन दिन में तीसरी घटना
Stop
Siraj Mahi|Updated: Jun 29, 2024, 01:58 PM IST

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की दुखद घटना के एक दिन बाद शनिवार को गुजरात के राजकोट हवाई अड्डे के बाहर एक छत गिर गई. ये छत भी भारी बारिश के बाद गिरी. छत यात्री पिकअप और ड्रॉप क्षेत्र में गिरी. गुजरात में फिलहार भारी बारिश हो रही है. कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की सात टीमों को कच्छ, राजकोट, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, भावनगर, नर्मदा और वलसाड जिलों में तैनात किया गया है.

एक दिन बाद घटना
यह घटना इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर तड़के छत का एक हिस्सा गिरने के एक दिन बाद हुई, जिसमें 45 वर्षीय कैब चालक की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. इस घटना के बाद टर्मिनल 1 से परिचालन अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया, जो प्रतिदिन लगभग 200 उड़ानों को संभालता है. 

बारिश से गिरी छत
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) द्वारा संचालित दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा कि शुक्रवार सुबह 5 बजे टर्मिनल 1 के पुराने प्रस्थान प्रांगण की छत आंशिक रूप से ढह गई. हालांकि, अभी तक छत ढहने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह भारी बारिश और हवाओं के कारण हुआ है. 

20 लाख रुपये मुआवजा
नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने मृतकों के परिवार को 20 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. मंत्रालय ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए देश भर के सभी एयरपोर्ट पर संरचनात्मक प्रारंभिक निरीक्षण करने का भी आदेश दिया है. इस बीच, दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304A (लापरवाही से मौत) और 337 (दूसरों की जान या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. 

मध्य प्रदेश में छत गिरी
मध्य प्रदेश के जबलपुर एयरपोर्ट पर भी गुरुवार को भारी बारिश के बीच पानी जमा होने के कारण कपड़े की छतरी का एक हिस्सा ढह गया और नीचे खड़ी एक कार इसकी चपेट में आ गई. हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को डुमना हवाई अड्डे के 450 करोड़ रुपये के नए टर्मिनल भवन का वर्चुअल उद्घाटन किया था.

{}{}