trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01220237
Home >>Zee Salaam ख़बरें

क्या राष्ट्रपति चुनाव में BJP को गच्चा दे सकता JDU; क्या है उसका इतिहास ?

पिछले राष्ट्रपति चुनावों में ऐसा देख गया है कि जदयू ने पार्टी से ज्यादा उम्मीदवार को महत्व दिया है. ऐसे में भाजपा उसे लेकर आश्वस्त नहीं दिख रही है.    

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 14, 2022, 11:11 PM IST

पटनाः राष्ट्रपति चुनाव के ऐलान के बाद से ही बिहार में इस पद के उम्मीदवारी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था. हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद को राष्ट्रपति ओहदे के उम्मीदवारी में दिलचस्पी नहीं रहने की बात कर खुद इन अटकलों पर विराम लगा दिया था, लेकिन जदयू को लेकर एनडीए पूरी तरह आश्वस्त नहीं दिख रही है.
गौरतलब है कि जदयू राष्ट्रपति चुनाव में दल से ज्यादा उम्मीदवार को अहमियत देती है. कम से कम पिछले दो चुनावों से तो यही देखा जा रहा है. यही वजह है कि इस मामले में भाजपा भी फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रही है. पिछले दो बार के राष्ट्रपति चुनाव में जदयू ने गठबंधन से इतर जाकर व्यक्ति को महत्व दिया था.

विपक्षी के उम्मीदवार को वोट कर चुका है जदयू 
वर्ष 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी यूपीए के प्रत्याशी थे, जबकि जदयू तब एनडीए का हिस्सा था. इसके बावजूद जदयू ने राष्ट्रपति चुनाव में यूपीए उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी को वोट किया था. वर्ष 2017 में राष्ट्रपति चुनाव में भी नीतीश कुमार ने दल से ज्यादा उम्मीदवार को अहमियत दी थी. दोबारा प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति प्रत्याशी बनाने को लेकर जब बात भी बनी तो जदयू ने फिर पुराने नीति को ही अपनाया. उस वक्त जदयू बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन का हिस्सा थी, लेकिन जदयू ने एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को साथ दिया था. उस वक्त कोविंद बिहार के राज्यपाल थे.

हमारी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है
उस दौरान नीतीश कुमार ने कहा था कि बिहार में काम करने वाले राज्यपाल को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया जा रहा.मुख्यमंत्री से सोमवार को जब राष्ट्रपति उम्मीदवार के संबंध में पूछा गया था, तब उन्होंने कहा था कि अभी कुछ तय नहीं हुआ है. कौन उम्मीदवार होंगे, एक ही होंगे कि अनेक होंगे इसलिए अभी इस पर प्रतिक्रिया देना ठीक नहीं होगा. इस पर राय - विचार होगा तब सब साफ हो जाएंगे. हमलोग एनडीए में हैं.खुद के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कौन क्या बोलता है मुझे नहीं पता? हमारी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है. 

Zee Salaam

Read More
{}{}