trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01577650
Home >>Zee Salaam ख़बरें

लोकसभा में इतनी सीटें जीतेगी BJP, कांग्रेस के हाथ फिर निराशा, सर्वे में हुआ खुलासा

Lok Sabha Election Survey: सी-वोटर और इंडिया टुडे ने मिलकर एक सर्वे किया है. जिसमें ये सामने आया है कि अगर अभी लोकसभा इलेक्शन करा दिए जाएं तो भाजपा फुल बहुमत से सरकार बना लेगी.

Advertisement
लोकसभा में इतनी सीटें जीतेगी BJP, कांग्रेस के हाथ फिर निराशा, सर्वे में हुआ खुलासा
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 19, 2023, 12:01 PM IST

Lok Sabha Election Survey: पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर दिलचस्पी रहती है. इसी को मद्देनजर रखते हुए सी-वोटर और इंडिया टुडे ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं. साल 2024 में होने वाले विधानसभा इलेक्शन से पहले कराए गए इस सर्वे में BJP को बंपर सीटें मिलती दिख रही हैं. सर्वे के मुताबिक अगर अभी विधानसभा चुनाव करा दिए जाएं तो BJP की अगुआई वाले गठबंधन NDA को बहुतम मिल जाएगा. सर्वे में कांग्रेस को भी अच्छी खासी सीटें मिलती दिख रही हैं. 

सर्वे के मुताबिक जहां BJP को लोकसभा चुनाव में बहुमत मिल सकता है वहीं कांग्रेस का ग्राफ बढ़ सकता है. कांग्रेस को कई राज्यों में अच्छी सीटें मिल सकती हैं. 

बीजेपी को मिल सकती हैं 298 सीटें

सर्वे में ये बात सामने आई है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव करा दिया जाए तो BJP को 298 सीटें मिल सकती हैं. यह आंकड़ा बहुमत को छूने वाला है. इसी तरह से कांग्रेस का ग्राफ भी बढ़ेगा. कांग्रेस को पिछले विधानसभा में कम ही सीटें मिली थीं. अगर अभी लोकसभा इलेक्शन करा दिया जाए तो कांग्रेस को 153 सीटें मिलेंगी. सर्वे के मुताबिक अन्य को 92 सीटों पर जीत मिल सकती है. सर्वे के मुताबिक कई राज्यों में कांग्रेस इतनी मजबूत हो गई है कि यहां वह BJP को टक्कर देने की हालत में है.

यह भी पढ़ें: Jaipur: नासिर-जुनैद के परिजनों से CM गहलोत ने की मुलाक़ात; पीड़ित परिवार ने की CBI जांच की मांग

पिछले सर्वे में कांग्रेस का ग्राफ बढ़ा था

पिछले साल अगस्त में भी इसी तरह का सर्वे किया गया था. इसमें BJP को 307 सीटें मिलने की बात कही गई थी. इसके अलावा कांग्रेस भी अच्छी हालत में थी. उसे 125 सीटें मिलने की बात कही गई थी. अन्य दलों के खाते में 111 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. पिछले साल के मुकाबले इस साल बीजेपी को कम सीटें मिलती नजर आ रही हैं. 

कांग्रेस का बढ़ा वोट प्रतिशत

अब बात करते हैं वोट प्रतिशत की. अगर अभी लोकसभा चुनाव कराए जाएं तो कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ जाएगा. अभी कांग्रेस को 29 फीसद वोट मिल सकते हैं. BJP के वोटों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. बीजेपी को 43 फीसद वोट मिल सकते हैं. यह वोट प्रतिशत काफी ज्यादा है. 

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}