trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02222047
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Bihar Pahse 2 Polling: कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार की 5 सीटों पर मतदान जारी, 50 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

Bihar Lok Sabha 2024 Pahse 2 Polling: बिहार की पांच लोकसभा सीट किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है.  दूसरे फेज में  कुल 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता हिस्सा लेंगे, जिसके लिए 9322 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

Advertisement
Bihar Pahse 2 Polling: कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार की 5 सीटों पर मतदान जारी, 50 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Apr 26, 2024, 09:06 AM IST

Lok Sabha Elections 2024 Pahse 2 Polling: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर दूसरे चरण की वोटिंग आज सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है. इसमें बिहार की पांच लोकसभा सीट किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है.

बिहार में दूसरे चरण की वोटिंग में कुल 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता हिस्सा लेंगे, जिसके लिए 9322 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव को लेकर सिक्योरिटी के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राज्य इलेक्शन डिपार्टमेंट के मुताबिक, शुक्रवार को राज्य के पांच निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का काम शुरू हो गया. पोलिंग बूथों पर गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

इलेक्शन डिपार्टमेंट के मुताबिक इस फेज में बिहार की 6 सीटों पर कुल 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. जिसमें सबसे ज्यादा 12-12 उम्मीदवार भागलपुर और किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि बांका लोकसभा सीट में 10, कटिहार संसदीय क्षेत्र में  नौ और पूर्णिया में सात प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 

वोटिंग को लेकर सिक्योरिटी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नेपाल से लगी बॉर्डरों को सील कर दिया गया है. सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ता और नदियों में नाव से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा दियारा इलाकों में सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सुरक्षबलों खास इंतजाम किए गए हैं.

गौरतलब है कि पहले फेज 21 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को 60.03 प्रतिशत मतदान हो चुका है. पहले फेज में बिहार की चार लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. 

 

Read More
{}{}