trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02181442
Home >>Zee Salaam ख़बरें

बिहार में 10+2 के 4 हज़ार गेस्ट टीचर्स की गई नौकरी; शिक्षक बोले, "हमारे भी घर पर..."

Bihar Guest Teacher: बिहार एजुककेशन डिपार्टमेंट ने +2 गेस्ट टीचर का समाप्त करने का फैसला लिया है. जिसको लेकर आज एजुकेशन डिपार्टमेंट के डाइरेक्टर कन्हैया प्रसाद ने सभी जिला एजुकेशन ऑफिसर को एक लेटर जारी किया गया है.  

Advertisement
बिहार में 10+2 के 4 हज़ार गेस्ट टीचर्स की गई नौकरी; शिक्षक बोले, "हमारे भी घर पर..."
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Mar 30, 2024, 07:18 PM IST

Bihar Guest Teacher: बिहार के करीब चार हजार गेस्ट टीचर्स के लि बुरी खबर आई है, जो पिछले 6 सालों से प्रदेश के हाईयर सेकेंड्री स्कूल में वर्किंग हैं.दरअसल बिहार एजुककेशन डिपार्टमेंट ने इनकी सेवा समाप्त करने का फैसला लिया है. जिसको लेकर आज एजुकेशन डिपार्टमेंट के डाइरेक्टर कन्हैया प्रसाद ने सभी जिला एजुकेशन ऑफिसर को एक लेटर जारी किया गया है.
 
इस लेटर में उन्होंने निर्देश दिया है कि 25 जनवरी 2018 से राज्य में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट टीचर्स की सेवा ली जा रही है. अभी मौजूदा वक्त में कक्षा-09वीं-10वीं के लिए 37847, कक्षा-11वीं-12वीं के लिए 56891 और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में टोटल-94738 टीचर्स की नियुक्ति कर उन्हें स्कूलों में पोस्टेड किया जा चुका है. इस सूरत-ए-हाल में गेस्ट टीचर्स को सेवा में बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है.

एजुकेशन का डिपार्टमेंट का सख्त निर्देश
उन्होंने आगे निर्देश देते हुए कहा है कि 1 अप्रैल से किसी भी हालत में इन गेस्ट टीचरों से अब सेवा नहीं ली जाए. इसके अलावा एजुकेशन डिपार्टमेंट यह भी निर्देश दिया कि कि जिले में एक भी अतिथि शिक्षक के सेवा में नहीं होने का सर्टिफिकेट 3 अप्रैल तक दफ्तर को मुहैया कराएं.

फैसले के बाद शिक्षकों ने कहा  "हमारे भी बच्चे हैं घर पर"
एजुकेशन डिपार्टमेंट के फैसले के बाद गेस्ट टीचर्स में काफी नाराज हैं. गेस्ट टीचर ने इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते कहा आज बहुत दुख हो रहा है पूरे बिहार के करीब 4257 गेस्ट टीचर्स की नौकरी छीन ली गई है, आखिर ऐसा कौन सा कसूर था मेरा जो नौकरी छीना गया. उन्होंने ने सरकार से प्रार्थना करते हुए कहा कि एक बार जरूर सोचें "हमारे भी बच्चे हैं घर पर".

 

Read More
{}{}