trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01317953
Home >>Zee Salaam ख़बरें

जिस मंदिर में मुस्लिम मंत्री के घुसने पर मचा था बवाल, गंगा जल से उसका किया गया शुद्धिकरण

Purification of Vishnupad Mandir In Gaya: बिहार के गया जिले में मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के बाद विष्णुपद मंदिर का बुधवार को शुद्धिकरण किया गया. इस पूजा में लगभग 21 पुरोहित, ब्राह्मण और आचार्य शामिल हुए हैं.   

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 24, 2022, 10:43 PM IST

गयाः बिहार के गया में स्थित विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार सरकार के एक मुस्लिम मंत्री के प्रवेश के बाद बुधवार को मंदिर का शुद्धिकरण किया गया. इस दौरान पूरे मंदिर परिसर को गंगा जल से धुलवाया गया और शुद्धिकरण की प्रक्रिया पूरी की गई. विशेष पूजा व दुग्ध अभिषेक वैदिक रीति-रिवाजों के साथ संपन्न कराया गया. विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल और पंडा समाज के लोगों द्वारा मंदिर में शुद्धिकरण पूजा की गई.

मंदिर में था गैर हिन्दू के प्रवेश पर प्रतिबंध 
विट्ठल ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में विष्णु चरण के पास बैठकर पूरे विधि-विधान के साथ शुद्धिकरण पूजा को अंजाम दिया गया. इस दौरान पूरे मंदिर परिसर को गंगा जल से धोया गया. उन्होंने बताया कि दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विष्णुपद मंदिर पहुंचे थे, जिनके साथ बिहार के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराईल मंसूरी भी मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच गए थे, जबकि विष्णुपद मंदिर में किसी गैर हिन्दू के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है. 

21 पुरोहित, आचार्य और ब्राह्मणों ने किया शुद्धीकरण 
विट्ठल ने कहा कि मंदिर के गर्भगृह में गैर हिन्दू मुस्लिम मंत्री के प्रवेश से हिन्दुओं की भावनाएं आहत हुई हैं और तरह-तरह की बातें हो रही थीं. इसी को ध्यान में रखते हुए आज मंदिर परिसर के अंदर शुद्धीकरण पूजा की गई है. उन्होंने बताया कि विशेष उपचार पूजा व दुग्ध अभिषेक, पंचामृत स्नान और तुलसी अर्चना के साथ शुद्धिकरण किया गया है, साथ ही पूरे मंदिर को गंगा जल से धोया गया है. इस पूजा में लगभग 21 पुरोहित और ब्राह्मण, आचार्य शामिल हुए हैं. उन्होंने कहा कि भगवान से प्रार्थना की गई कि गलती से अगर हमारे या हमारे समाज के तरफ से कोई गलती हो गई हो तो उसे माफ करें और विश्व का कल्याण करें.

मंत्री के मंदिर में प्रवेश को लेकर उठे विवाद पर नीतीश ने जताई नाराजगी 
वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने कैबिनेट सहयोगी इसराइल अहमद मंसूरी के एक मंदिर जाने को लेकर हुए विवाद पर बुधवार को निराशा व नाराजगी जाहिर की. कुमार ने विधानसभा परिसर में अपने पूर्व सहयोगी भारतीय जनता पार्टी की ‘‘विभाजनकारी’’ राजनीति को इस विवाद के लिए जिम्मेदार ठहराया है. नीतीश कुमार ने कहा कि बिना वजह का मुद्दा उठाकर वह समाज को बांटना चाहते हैं. क्या उनके मंत्री मेरे साथ मंदिरों में नहीं गए हैं? जब यह कहा गया कि क्या राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन कई हिंदू मंदिरों में जा चुके हैं, तो उन्होंने हां में सिर हिलाकर इस बात की तस्दीक कर दी कि वह भी कई मंदिरों में जा चुके हैं.

गया के जिला प्रभारी है मुस्लिम मंत्री मंसूरी 
गौरतलब है कि पसमांदा मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखने वाले मंत्री मंसूरी इस सप्ताह की शुरुआत में मुख्यमंत्री के साथ गया के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने विष्णुपद मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. भाजपा नेताओं ने परिसर में एक नोटिस बोर्ड का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि ‘‘केवल सनातन धर्म के अनुयायियों’’ को मंदिर में दाखिले की अनुमति होगी. इसके बाद से मंसूरी का विरोध किया जा रहा था. साथ में भाजपा ने नीतीश कुमार को भी इस मामले में लपेट लिया था. उल्लेखनीय हे कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग का जिम्मा संभालने वाले मंत्री मंसूरी को गया जिले का प्रभार भी दिया गया है. राज्य मंत्रिमंडल में मंत्रियों को एक या एक से ज्यादा जिले सौंपे जाते हैं, जहां वे कार्यक्रम समन्वय समिति के प्रमुख होते हैं.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Read More
{}{}