trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01548243
Home >>Zee Salaam ख़बरें

BBC Documentary: नहीं रुक रहा डॉक्यूमेंट्री पर विवाद; टाटा इंस्टीट्यूट के बाहर बढ़ाई सिक्योरिटी

BCC Documentary: पीएम मोदी और गुजरात दंगों पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अब टाटा इंस्टीट्यूट के सामने सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है. यहां भी स्टूडेंट्स डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का प्लान बना रहे थे.

Advertisement
BBC Documentary: नहीं रुक रहा डॉक्यूमेंट्री पर विवाद; टाटा इंस्टीट्यूट के बाहर बढ़ाई सिक्योरिटी
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jan 28, 2023, 09:10 PM IST

BCC Documentary: गोधरा कांड पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर हो रहा विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अब Tata Institute of Social Sciences (TISS) के बाहर सिक्योंरिटी को बढ़ा दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंस्टीट्यूट के छात्रों ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री देखने की प्लानिंग की थी. वहीं इसके खिलाफ भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा प्रोटेस्ट कर रहा था. जानकारी के अनुसार स्क्रीनिंग का आयोजन प्रोग्रेसिव स्टूडेंट्स फोरम (पीएसएफ) द्वारा किया जा रहा है. जिनका कहना है कि स्क्रीनिंग विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री तक पहुंच को रोकने के सरकार के कदम के खिलाफ एक प्रतीकात्मक विरोध था. इसमें कहा गया है कि उनका कदम अन्य कॉलेज परिसरों में छात्र संगठनों के साथ एकजुटता में है.

इस बीच, विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी कर छात्रों को डॉक्यूमेंट्री दिखाने से परहेज करने को कहा है और इसके साथ कहा कि संस्थान ने इसके लिए कोई इजाजत नहीं दी है. नोटिस में कहा गया है कि इस एडवाइजरी के खिलाफ जाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

आपको जानकारी के लिए बता दें इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर राज्य की अलग-अलग यूनिवर्सिटी में विवाद जारी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी को 24 स्टूडेंट्स को हाल ही में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के मसले को लेकर डिटेन किया गया था. इसके अलावा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के सदस्यों ने दिल्ली के अंबेडकर विश्वविद्यालय में वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग की भी योजना बनाई थी. एसएफआई ने आरोप लगाया कि स्क्रीनिंग नहीं हो सकी क्योंकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने बिजली काट दी.

जामिया और जेएनयू में भी हुआ विवाद

दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जेएनयू में भी इस डोक्यूमेंट्री को दिखाने पर विवाद हुआ. जामिया के कई तलबा को पुलिस ने डिटेन किया. इसके अलावा हैदराबाद विश्वविद्यालय, कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय, प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थानों ने भी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की योजना बनाई गई थी.

Read More
{}{}