trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02228134
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Baba Ramdev पर नई आफत, उत्तराखंड में रद्द हुए इन 14 प्रोडक्ट के लाइसेंस

Baba Ramdev Patanjali: बाबा रामदेव की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है. उत्तराखंड में उनके 14 प्रोडक्ट्स के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं.पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Advertisement
Baba Ramdev पर नई आफत, उत्तराखंड में रद्द हुए इन 14 प्रोडक्ट के लाइसेंस
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Apr 30, 2024, 08:32 AM IST

Baba Ramdev Patanjali: उत्तराखंड लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के जरिए बनाए गए 14 प्रोडक्ट्स के मैनुफैक्चरिंग लाइसेंस को उनकी प्रभावशीलता के बारे में बार-बार भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए निलंबित कर दिया है. रेग्युलेरिटी ऑर्डर में ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक अधिनियम के उल्लंघन का हवाला दिया गया है.

बाबा रामदेव की कम नहीं हो रही है मुसीबत

सरकार का ये आदेश योग गुरु और बिजनेसमैन बाबा रामदेव के लिए एक नया झटका है. बाबा रामदेव की इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में आलोचना की थी और उनसे अखबार में माफीनामा छापने के लिए कहा था. कोर्ट की बात मानते हुए उन्होंने पूरे पेज पर माफीनामा छापा था.

यह मामला इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आरोपों से जुड़ा हुआ है कि रामदेव की पतंजलि पारंपरिक दवाओं का अपमान करती है और उन्हें रोकने के अदालती निर्देश के बावजूद भ्राम पैदा करने वाले एड पब्लिश करती है. 

कैनसे 14 प्रोडक्ट्स हैं जिनका लाइसेंस रद्द किया गया है?

बाबा रामदेव की कंपनी के जिन 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द करने की बात हो रही है, उनमें अस्थमा, बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारियों को सही करने का दावा करने वाली दवाइयां थीं. आइये जानते हैं पूरी लिस्ट

1- स्वासारी सोना
2- स्वासारि वटी
3- ब्रोंकोम
4- स्वसारि प्रवाहहिं
5- स्वासारि अवलेह
6- मुक्ता वटी अतिरिक्त शक्ति
7- लिपिडोम
8- बीपी ग्रिट
9- मधुघृत
10- मधुनाशिनी वटी अतिरिक्त शक्ति
11- लिवामृत एडवांस
12- लिवोग्रिट
13- आंखों की रोशनी वाला सोना
14- पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की आलोचना

सोमवार को, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बाबा रामदेव के कोविड-19 को ठीक करने के दावों और आधुनिक चिकित्सा के खिलाफ उनकी अपमानजनक टिप्पणियों की आलोचना की थी. अपने बयान में बाबा रामदेव ने मेडिकल साइंस को  "बेवकूफ और दिवालिया विज्ञान" करार दिया था.

Read More
{}{}