trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01889849
Home >>Zee Salaam ख़बरें

असम-मेघालय बॅार्डर पर तीर-कमान से हमला; दोनों राज्यों के लोग आपस में भिड़े, स्थिति तनावपूर्ण

Assam News: असम और मेघालय के बॅार्डर पर फिर से एक बार झड़प हो गई. हालांकि इस झड़प में किसी भी तरह से जान माल का नुकसान नहीं हुआ है. स्थिति केंट्रोल करने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई है.  

Advertisement
असम-मेघालय बॅार्डर पर तीर-कमान से हमला; दोनों राज्यों के लोग आपस में भिड़े, स्थिति तनावपूर्ण
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Sep 27, 2023, 02:16 PM IST

Assam News: असम और मेघालय इंटरस्टेट बॅार्डर के पास एक विवादित गांव में फिर से झड़प हो गई. झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गया है. अफसरों ने बुधवार को बताया कि दोनों पक्षों के स्थानीय लोगों ने एक-दूसरे पर तीर-कमान और गुलेल से हमला किया. ये झड़प मेघालय के वेस्ट जयंतिया हिल्स जिले और असम के वेस्ट कार्बी आंगलोंग जिले के बीच बॅार्डर पर लापांगप गांव में मंगलवार को हुई है. इस झड़प में किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

 झड़प की खबर मिलते ही दोनों राज्यों की पुलिस मौके पर दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर स्थानीय लोगों से बात कर उन्हें समझाया जिसके बाद स्थिति कंट्रोल हो पाई. पुलिस ने झड़प वाली जगह पर ग्रामीणों को हटा दिया है और उस जगह जुटने पर भी रोक लगा दी है. ऐसे में अमन तो है, लेकिन बुधवार को सुबह तक स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी.

वेस्ट जंयतिया हिल्स जिले के एक सीनियर अफसर ने कहा, "हम स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए असम के वेस्ट कार्बी आंगलोंग जिले में अपने समकक्षों के साथ कॅार्डिनेशन कर रहे हैं".

गांव के लोगों का आरोप 
लापांगप गांव के एक बुजुर्ग देइमोनमी लिंगदोह ने बताया कि गांव के किसान अपने खेतों में काम कर रहे थे तभी असम के कुछ लोगों ने उन पर गुलेल और तीर-कमान से हमला कर दिया. उन्होंने कहा, "जैसे ही हमले के बारे में जानकारी मिली तो हमारे गांव के लगभग 250-300 लोग घटनास्थल पर पहुंचे और जवाबी हमला किया. जिसकी वजह से कल पूरे दिन तनाव बना रहा. उन्होंने जिला प्रशासन से सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है". 

6 लोगों ने गंवाई थी जान
गौरतलब है कि,  पिछले 22 नवंबर को हुई गोलीबारी की घटना में पांच मेघालय निवासियों और असम के एक वन रक्षक सहित छह लोगों की मौत हो गई थी. ये घटना मेघालय इंटरस्टेट बॅार्डर के पास एक विवादित मुकरोह गांव में हुई थी. हालांकि, इसके बाद से ही दोनों राज्यों के अफसरों के बीच लगातार बातचीत हो रही है. दोनों राज्यों के सीएम बातचीत के लिए अगले महिने की शुरुआत में बैठक करने वाले हैं. इससे पहले असम और मेघालय ने विवाद वाले 6 इलाकों में विवाद को सुलझाने के लिए बीते साल एक बॅार्डर एग्रीमेंट पर सिग्नेचर किए थे. 

Read More
{}{}