trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02434651
Home >>Zee Salaam ख़बरें

दिल्ली की सबसे कम उम्र की CM होंगी आतिशी, सरकार बनाने का दावा किया पेश

Delhi New CM: आतिशी ने आम आदमी पार्टी की स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासकर तब जब केजरीवाल और आप के दूसरे सीनियर नेता जेल में थे, जब वह (आतिशी) दूसरे नेताओं के साथ पार्टी चला रही थीं.

Advertisement
दिल्ली की सबसे कम उम्र की CM होंगी आतिशी, सरकार बनाने का दावा किया पेश
Stop
Taushif Alam|Updated: Sep 17, 2024, 06:38 PM IST

Delhi New CM: कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज के बाद आम आदमी पार्टी (आप) की आतिशी के रूप में दिल्ली को तीसरी महिला मुख्यमंत्री मिलने जा रही है. आतिशी इस पद पर अरविंद केजरीवाल की जगह लेंगी. केजरीवाल ने पार्टी विधायकों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के तौर पर आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया.

शीला दीक्षित दिल्ली की सबसे लंबे समय तक सीएम रहीं, जिन्होंने 1998 से 2013 तक 15 साल तक इस पद पर रहीं. स्वराज का कार्यकाल 1998 में 52 दिनों का था. आतिशी (43) दिल्ली की सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के बाद देश की दूसरी मौजूदा महिला मुख्यमंत्री होंगी.

शिला दीक्षित कब बनीं थी सीएम
शिला दीक्षित 60 साल की उम्र में दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं, जबकि स्वराज ने 46 साल की उम्र में यह पद संभाला. आतिशी फिलहाल दिल्ली कैबिनेट में सबसे ज्यादा विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। वह वित्त, जल, शिक्षा, लोक निर्माण, बिजली, राजस्व, योजना, सेवा, कानून, सतर्कता और अन्य प्रमुख विभागों की मंत्री हैं।

आम आदमी पार्टी सरकार बनाने का दावा किया पेश
आतिशी ने आम आदमी पार्टी की स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासकर तब जब केजरीवाल और आप के दूसरे सीनियर नेता जेल में थे, जब वह (आतिशी) दूसरे नेताओं के साथ पार्टी चला रही थीं. केजरीवाल ने मंगलवार शाम को उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात की और मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिससे आतिशी की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया. पार्टी नेता गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार आतिशी ने उपराज्यपाल सक्सेना के साथ बैठक में दिल्ली में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

शिला दीक्षित इतने सालों तक रहीं मुख्यमंत्री
दीक्षित दिल्ली के राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण शख्सियत हैं. क्योंकि वह सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहीं और देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाली महिला हैं.

दीक्षित ने दिल्ली में कांग्रेस को लगातार तीन चुनावी जीत दिलाई. बीजेपी नेता स्वराज 1998 में कुछ समय के लिए दिल्ली की पांचवीं मुख्यमंत्री बनीं. देश के इतिहास में प्रमुख महिला मुख्यमंत्रियों में महबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं, जो तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य की नौवीं मुख्यमंत्री थीं. मायावती उत्तर प्रदेश की 18वीं मुख्यमंत्री थीं, राबड़ी देवी बिहार की 21वीं मुख्यमंत्री थीं और जयललिता तमिलनाडु की पांचवीं मुख्यमंत्री थीं.

Read More
{}{}