trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01556499
Home >>Zee Salaam ख़बरें

असम पुलिस ने गिरफ्तार किए 1800 पति, CM बोले- काजियों के खिलाफ भी दर्ज होगा केस

Child Marriage in Assam: असम सरकार ने चाइल्ड मैरिज के खिलाफ एक मुहिम शुरू की है. इसके तहत चाइल्ड मैरिज के मुल्जिमों को गिरफ्तार किया गया है.   

Advertisement
असम पुलिस ने गिरफ्तार किए 1800 पति, CM बोले- काजियों के खिलाफ भी दर्ज होगा केस
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 03, 2023, 01:23 PM IST

Child Marriage in Assam: असम सरकार ने चाइल्ड मैरिज के खिलाफ मुहिम चलाई है. इस मुहिम के तहl असम पुलिस ने अब तक 1,800 लोगों को गिरफ्तार किया है. असम के CM हिमंत विश्व शर्मा के मुताबिक राज्य भर में शुक्रवार सुबह से मुहिम शुरू की गई और यह अगले तीन से चार दिन तक जारी रहेगी. इसमें और गिरफ्तारियां हो सकती हैं

दर्ज हुए 4004 मामले

राज्य की मंत्रिमंडल ने 23 जनवरी को फैसला किया था कि बाल विवाह के दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा. इसके साथ ही व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस ऐलान के बाद पुलिस ने बाल विवाह के 4,004 मामले दर्ज किए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन जिलों का भी पता चल जाएगा जहां बाल विवाह जैसे मामले हुए हैं.

यह भी पढ़ें: तलाक और खुला में क्या है फर्क, ये कैसे मुस्लिम औरतों को मजबूत बनाता है?

काजी पुजारी भी होंगे गिरफ्तार

अब तक सबसे ज्यादा 136 गिरफ्तारियां धुबरी से हुई हैं जहां सबसे ज्यादा 370 मामले दर्ज हुए हैं. इसके बाद बारपेटा में 110 और नागांव में 100 गिरफ्तारियां हुई हैं. 14 साल से कम उम्र की लड़कियों से विवाह करने वालों के खिलाफ यौन अपराध से बच्चों का संरक्षण (Pocso) कानून के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. इसके अलावा 14-18 साल की लड़कियों से विवाह करने वालों के खिलाफ बाल विवाह रोकथाम अधिनियम, 2006 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. शर्मा ने इससे पहले कहा था कि ऐसे विवाह में शामिल पुजारी, काजी और परिवार के सदस्यों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाएगा.

क्या बोले असम के मुख्यमंत्री?

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘असम सरकार राज्य में बाल विवाह को खत्म करने के अपने संकल्प के लिए दृढ़ है. असम पुलिस ने राज्य भर में अब तक 4,004 मामले (बाल विवाह के) दर्ज किए हैं और आगामी दिनों में पुलिस की और कार्रवाई होने की उम्मीद है. इन मामलों पर तीन फरवरी से कार्रवाई शुरू होगी. मैं सभी से सहयोग का अनुरोध करता हूं.’’

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}