trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02375499
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कभी जैवलिन के लिए नहीं थे पैसे, अब तोड़े सारे रिकॉर्ड; जानें पाक के अरशद नदीम का कैसा रहा करियर

Arshad Nadeem News: पिछले दो सालों में अलग-अलग इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में पाकिस्तान को कई पदक दिलाने वाले अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. उन्होंने 92.97 मीटर भाला फेंक नीरज को पीछे छोड़ते हुए ओलंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया है.  नदीम का यहां तक सफर काफी संघर्षों से भरा रहा.आइए जानते हैं चैंपियन का यहां तक कैसा रहा सफर.  

Advertisement
कभी जैवलिन के लिए नहीं थे पैसे, अब तोड़े सारे रिकॉर्ड; जानें पाक के अरशद नदीम का कैसा रहा करियर
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 09, 2024, 10:18 AM IST

Arshad Nadeem Profile: पेरिस ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो यानी भाला फेंक प्रतियोगिता का फाइनल बेहद रोमांचक रहा.  पाकिस्तान के अरशद नदीम ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया, जबकि सीजन के अपने बेस्ट थ्रो के साथ भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा को गुरुवार रात रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा.

पदक मुकाबले में नीरज ने 89.45 मीटर जैवलिन फेंका, लेकिन यह मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन और डायमंड लीग विजेता के लिए सही साबित नहीं हुआ.  क्योंकि अरशद नदीम ने  92.97 मीटर के थ्रो के साथ नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए पाकिस्तान को स्वर्ण फदक दिलाया. वैसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी कोर्ट के बाहर बहुत अच्छे दोस्त हैं. नदीम ने पाकिस्तान को एकल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक दिलाकर इतिहास रच दिया है, लेकिन नदीम का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है. आइए जाते हैं उनके बारे में........ 

6'3 फीट के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर  जैवलिन फेंक स्वर्ण पदक जीता जो बहुत बड़ी जीत है. क्योंकि यह दूसरी बार है जब किसी ने ओलंपिक में दो बार 90 मीटर का आंकड़ा पार किया है. वहीं,  ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर दूर जैवलिन फेंक कर ब्रॉन्ज  मेडल जीता.

जैवलिन खरीदने के लिए नदीम को गांव वालों ने की थी मदद 
27 साल के अरशद नदीम का यहां तक का सफर काफी संघर्षो से भरा रहा है. नदीम ने ऐसा समय भी देखा था जब उनके पास अपने लिए भाला (जैवलिन) खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ते रहे. यहां तक उन्होंने गांव के लोगों और परिवार वालों से मदद लेकर अपनी ट्रेनिंग पूरी की. अरशद के पिता मुहम्मद अशरफ ने बताया, "लोगों को पता नहीं है कि अरशद आज इस जगह तक कैसे पहुंचे. उनके साथी गांव वऔर रिश्तेदार कैसे पैसे दान करते थे ताकि वह अपने ट्रेनिंग और कार्यक्रमों के लिए दूसरे शहरों का सफर  कर सकें."
 
अरशद ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक के फाइनल में बनाई जगह
पाकिस्तान ने इस बार कुल सात एथलीटों को पेरिस भेजा और उनमें से छह अपनी-अपनी स्पर्धाओं के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे. वहीं, नदीम ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक के फाइनल में क्वालीफाई किया और देश को स्वर्ण पदक दिलाया.

पिछले दो सालों में नदीम ने जीते कई पदक
नदीम काफी वक्त से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर पदक और राष्ट्रमंडल खेल 2022 में 90.18 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता था. अब उन्होंने भारत के सुपर स्टार जैवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पछाड़कर नई इबारत लिख दी है.

चोपड़ा-नदीम की दोस्ती दुनिया के लिए मिसाल 
चोपड़ा और नदीम की प्रतिद्वंद्विता और दोस्ती को पूरी दुनिया जानती है.   टोक्यो ओलंपिक में भारतीय स्टार ने अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीता, जबकि नदीम आखिरी स्टैंडिंग में पांचवें पायदान पर रहे थे. कुछ महीने पहले अरशद ने अपने ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान ओलपंकि संघ के अधिकारियों से अपने पुराने भाले को नए भाले से बदलने की अपील की थी, जिसका चोपड़ा ने सोशल मीडिया के जरिए समर्थन किया था.

यह भी पढ़ें:- भारत की झोली में पांचवा मेडल, नीरज चोपड़ा ने दिलाया सिल्वर

 

Read More
{}{}