trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02230529
Home >>Zee Salaam ख़बरें

कांग्रेस राहुल-प्रियंका को बनाएगी उम्मीदवार? अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर 24 घंटे में तस्वीर हो जाएगी साफ

UP Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस हाईकमान ने कहा कि अमेठी और रायबरेली सीट पर 24 घंटे अंदर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा. लेकिन पार्टी ने अब तक इस बात पर चुप्पी साध रखी है कि इन दोनों सीटों का प्रतिनिधित्व कौन करेगा?   

Advertisement
कांग्रेस राहुल-प्रियंका को बनाएगी उम्मीदवार? अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर 24 घंटे में तस्वीर हो जाएगी साफ
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: May 01, 2024, 07:14 PM IST

UP Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट से अपने उम्मीदवार के नामों की घोषणा अभी तक नहीं की है. ये दोनों सीटें लंबे वक्त से गांधी परिवार का गढ़ रही हैं. इन दोनों  सीटों पर कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान नहीं होने के कारण कांग्रेस समर्थकों में काफी नराजगी है. हालांकि, अब कांग्रेस हाईकमान ने कहा कि इन दोनों सीटों पर 24 घंटे अंदर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा. 

दरअसल, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी  (सीईसी) ने पार्टी प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे को जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने का हक दिया है. पार्टी अध्यक्ष अगले 24 घंटे में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं.

लेकिन पार्टी ने अब तक इस बात पर चुप्पी साध रखी है कि गांधी परिवार के दो गढ़ अमेठी और रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व कौन करेगा? बता दें कि कुछ यहां से रॉबर्ट वाड्रा का नाम पार्टी के संभावित उम्मीदवार के तौर पर सामने आया था.

वहीं,  इन दोनों प्रतिष्ठित सीटों के लिए कांग्रेस कैंडिडेट्स की घोषणा को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी साल 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट से सांसद रहे राहुल गांधी को एक बार फिर से इस सीट से चुनाव मैदान में उतार सकती है. उन्होंने 2004 से लगातार तीन बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया.

हालांकि, 2019 के चुनाव में उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों करारी हार झलेनी पड़ी. इसके बाद से ही पार्टी अमेठी से राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर काफी दुविधा में दिखी है. फिलहाल राहुल गांधी केरल की वायनाडस संसदीय क्षेत्र से दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं.

वहीं, सोनिया गांधी के एक्टिव पॉलिटिक्स से संन्यास लेने के बाद रायबरेली सीट को लेकर भी सस्पेंस लगातार बना हुआ है. माना जा रहा है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इस सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी हो सकती हैं.

कांग्रेस इतने सीटों पर लड़ रही है चुनाव 
गौरतलब है कि इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी (सपा) उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को गठबंधन के तहत सीट बंटवारे में उत्तर प्रदेश की 80 में से 17 सीटें मिली हैं,  जबकि अखिलेश यादव की नेतृत्व वाली  सपा 62 और ममता बनर्जी की पार्टी TMC एक सीट पर मैदान में है.

 

 

Read More
{}{}