trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01939133
Home >>Zee Salaam ख़बरें

दिल्ली की हवा में घुला जहर, इतने दिन से लगाता 'बहुत खराब' है हवा

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा लगाता पांचवें दिन बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है. इस साल बारिश न होने की वजह से दिल्ली की हवा इस साल पिछले साल के मुकाबले काफी खराब है.

Advertisement
दिल्ली की हवा में घुला जहर, इतने दिन से लगाता 'बहुत खराब' है हवा
Stop
Siraj Mahi|Updated: Nov 01, 2023, 10:39 AM IST

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में एक बार फिर से जहर घुलने लगा है. यहां सांस लेना मुश्किल हो रहा है. पिछले महीने अक्टूबर में दिल्ली का औसत वायु गुणवत्त सुचकांक 219 दर्ज किया गया. जबकि पिछले साल यह कम था. पिछले साल यह 210 था. दिल्ली में इस साल वायु प्रदूषण का कारण कम बारिश होना बाताया जा रहा है. 

पांचवे दिन भी हवा 'बहुत खराब'

ऐसे में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बुधवार को लगातार पांचवें दिन 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, क्योंकि समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 373 रहा. राष्ट्रीय राजधानी और इसके आस पास के इलाकों में मंगलवार को धुंध छाई रही और शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 350 दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को यह 347 और रविवार को 325 था.

AQI गंभीर

सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में AQI का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया था. दिल्ली के जहांगीरपुरी में रविवार को सीजन का सबसे अधिक AQI 566 'खतरनाक' श्रेणी में दर्ज किया गया. दिल्ली और इसके आसपास के इलाके इस वक्त वायु गुणवत्ता की खराबी से जूझ रहे हैं.

दिल्ली की हवा में घुला जहर

केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने जानकारी दी है कि दिल्ली इन दिनों भयंकर प्रदूषण की चपेट में है. अगले एक हफ्ते तक इसमें कोई सुधार नहीं होने वाला है. बीते कल यानी मंगलवार को दिल्ली का गुणवत्ता सूचकांक 359 दर्ज किया गया. इसे स्वास्थ्य के लिए बहद खराब माना जाता है.

मुंबई का हाल

इस बीच, आर्थिक राजधानी मुंबई में हवा की गुणवत्ता 173 AQI के साथ 'मध्यम' श्रेणी में थी. 

आपको बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

Read More
{}{}