trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01962247
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Air Pollution: नोएडा व गाजियाबाद में AQI फ‍िर पहुंचा 350 के पार, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल

UP Air Pollution: उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद वायु प्रदूषण से हाल बुरा है. खासकर गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता काफी खराब स्थिति में पहुंच गई है. बुजुर्गों और बच्चों को सांस लेने में फिर से तकलीफ शुरु हो गई है.  

Advertisement
Air Pollution: नोएडा व गाजियाबाद में AQI फ‍िर पहुंचा 350 के पार, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Nov 16, 2023, 03:13 PM IST

Delhi-NCR Air Poullution: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से लोगों को अभी निजात नहीं मिलने वाली है. दिवाली बीत जाने के बावजूद इस क्षेत्र की आबोहवा में सुधार नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर धीरे-धीरे फिर से गैस चैंबर में तब्दील होने लगा है.

नोएडा और गाजियाबाद का ताजा AQI रिपोर्ट बहुत ही खतरनाक है.  यहां पर एक्यूआई 350 के पार दर्ज की गई है. हालांकि, इससे पहले मौसम में बदलाव की वजह से दिल्ली और एनसीआर में एक्यूआई में कमी दर्ज की गई थी.  जबकि यहां के अफसर तमाम तरीके के दावे और वादे कर रहे हैं, लेकिन समस्या का कोई समाधान दिखाई नहीं दे रहा है. हैरान करने वाली बात यह है कि फेफड़े से जुड़े मरीजों को फिर से सांस लेने में तकलीफ फिर से शुरु हो गई है.

दिवाली का त्योहार खत्म होते ही गुरुवार से सभी कारखाने, उद्योग, स्कूल और कार्यालय खुल चुके हैं. लोगों का निजी वाहनों से आना-जाना शुरू हो गया है. अफसरों का दावा था की प्रदूषण को कम करने के लिए इन पर लगाम लगाई जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ होता दिखाई नहीं दे रहा है.

गाजियाबाद में सबसे ज्यादा पॉल्यूशन
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ( Central Pollution Control Board /CPCB ) के आंकड़ों के मुताबिक, 16 नवंबर के सुबह 9 बजे नोएडा में AQI 337 दर्ज किया गया है. जबकि ग्रेटर नोएडा में AQI 343 के पार दर्ज हुआ है.वहीं गाजियाबाद जिले में सुबह 9 बजे बाद AQI 358 दर्ज किया गया है.

 बच्चे और बुजुर्गों को सांस लेने में हो रही है परेशानी
मौसम विभाग के मुताबिक,  "आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को इस बढ़ते प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना बहुत कम है. घर से बाहर निकल रहे लोगों को अब सांस लेने में भी दिक्कत और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को हो रही है".

Read More
{}{}