trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01225289
Home >>Zee Salaam ख़बरें

अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायुसेना ने जारी की गाइडलाइन, कैंटीन और इंश्योरेंस समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

Agnipath Scheme: तीनों सेनाओं में सबसे पहले एयरफोर्स ने अग्निवीरों की भर्ती की गाइडलाइन जारी कर दी है. वायुसेना ने साफ किया है कि अग्निवीर सभी सैन्य सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे.

Advertisement
अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायुसेना ने जारी की गाइडलाइन, कैंटीन और इंश्योरेंस समेत मिलेंगी ये सुविधाएं
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jun 19, 2022, 11:32 AM IST

नई दिल्ली: अग्निपथ स्कीम को लेकर देशभर में जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच आज इस स्कीम के तहत भर्ती को लेकर वायुसेना ने डिटेल वेबसाइट पर जारी कर दी है. इसमें बताया गया है कि चार साल की सर्विस के दौरान, अग्निवीरों को वह सारी सहूलियतें दी जाएंगी जो स्थायी वायु सैनिकों को मिलेंगी. इसके अलावा, अग्निवीरों को  हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी मिलेगी. साथ-साथ अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा. 

मरने पर परिवार को मिलेंगे एक करोड़ रुपए
वायुसेना की वेबसाइट पर जारी जानकारी के मुताबिक, अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टी भी मिलेगी. वहीं मेडिकल लीव का भी अलग से इंतजाम है. साथ-साथ कैंटीन की भी सुविधा मिलेगी. ये भी कि सर्विस के दौरान अगर किसी अग्निवीर का इंतकाल हो जाता है तो उसके परिवार वालों को इंश्योरेंस कवर के साथ-साथ एक करोड़ रुपए भी मिलेगा.

मिलेंगे सम्मान और अवॉर्ड 
वायुसेना ने ये भी कहा है कि अग्निवारी सम्मान और अवॉर्ड के भी हकदार होंगे. वायुसेना की गाइडलाइन के मुताबिक उन्हें ऑनर्स और अवॉर्ड दिए जाएंगे. इसका भी जिक्र है कि भर्ती के बाद अग्निवीरों को सेना जरूरतों के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें: कौन हैं पीएम मोदी के मुस्लिम दोस्त अब्बास भाई और कहां रहते हैं? पता चल गया

ये सुविधाएं भी मिलेंगी

  • अगर कोई अग्निवीर ड्यूटी के दौरान विकलांग हो गया तो उसे एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये दिए जाएंगे.साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा.
  • सभी अग्निवीरों को कुल 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस दिया जाएगा. ड्यूटी पर शहीद होने पर एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे. साथ ही सेवा निधि पैकेज और जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की दावेदार हो सकती हैं नूपुर शर्मा: असदुद्दीन ओवैसी

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}