Home >>Zee Salaam ख़बरें

यूपी में हिंदी में MBBS की पढ़ाई के बाद अब IIM इंदौर हिन्दी में देगा नेता बनने का ज्ञान

IIM Indore: आईआईएम-आई के नेतृत्व डेवेलपेंट प्रोग्राम की क्लासेस में पहली बार हिन्दी भाषा में लेक्चर दिए जाएंगे. इसके लिए इंस्टीट्यूट की तरफ से वर्किंग प्रोफेशनलों के लिए अगले साल जनवरी से पहला सिलेबस शुरू किया जा रहा है. 

Advertisement
यूपी में हिंदी में MBBS की पढ़ाई के बाद अब IIM इंदौर हिन्दी में देगा नेता बनने का ज्ञान
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Nov 22, 2023, 07:18 PM IST

Madhya Pradesh News: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर ( IIM-I ) के लीडरशिप में अब डेवेलपेंट लेसन्स हिन्दी भाषा में पढ़ाया जाएगा.  इसके लिए इंस्टीट्यूट की तरफ से वर्किंग प्रोफेशनलों के लिए अगले साल जनवरी से अपने किस्म का पहला सिलेबस शुरू किया जा रहा है. ये जानकारी आईआईएम-आई के एक अफसर ने बुधवार को दी. 

अफसर ने बताया कि आईआईएम-आई के नेतृत्व डेवेलपेंट प्रोग्राम की क्लासेस में पहली बार हिन्दी भाषा में लेक्चर दिए जाएंगे. आईआईएम-आई के डायरेक्टर डॉ. हिमांशु राय ने कहा, "भाषा एजुकेशन में कभी भी बाधा नहीं बननी चाहिए. हिन्दी भाषा में अपने पहले नेतृत्व विकास प्रोग्राम के जरिए हम न केवल मैनेजमेंट एजुकेशन वर्ल्ड में रूढ़िवादिता को तोड़ने जा रहे हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि ज्ञान और कौशल हमारे देश के हर कोने तक पहुंचे.’’ 

वहीं IIM-I ( Indian IU=nstitute Of Management ) के एक अफसर ने बताया कि हिन्दी भाषा में शुरू होने जा रहे लीडरशिप डेवलेपमेंट प्रोग्राम की अवधि 10 दिन की होगी और इसमें सभी तरह के वर्किंग प्रोफेशनल शामिल हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम के प्रतिभागियों को लीडरशिप और मैनेजमेंट प्रैक्टिस के साथ ही संचार कौशल ( Comminication Skill ), मार्केटिंग ( Marketing ), फाइनेंशियल अकाउंटिंग , मानव संसाधन प्रबंधन ( Human Resources Managment ), बिजनेस के लिए डिजिटल एप्लीकेशन्स, प्रोडक्ट मैनेजमेंट समेत कई विषयों के गुर सिखाए जाएंगे.

छात्रों को हिन्दी भाषा में पढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार जोड़ दे रहे हैं. इससे पहले 5 नवंबर को यूपी में मेडिकल इंस्टीट्यूशन को सरकारी हिदायत के अनुसार मेडिकल छात्रों को पढ़ाने के लिए हिंदी का इस्तेमाल करने का हु्क्म दिया था. साथ ही डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन को हर महीने इसका रिपोर्ट और अपडेट देने के लिए भी कहा गया है.  

{}{}