trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01684481
Home >>Zee Salaam ख़बरें

Africa: कांगो में सैलाब का क़हर; 200 से ज़्यादा लोगों की मौत, कई लापता

Flood Caused Death In Congo: कांगो में बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 200 से अधिक हो गई है, जिसमें कई लोग लापता हैं. कालेहे क्षेत्र के प्रशासक थॉमस बकेन्गा ने बताया कि 203 शवों को  मलबे से निकाला जा चुका है.  

Advertisement
Africa: कांगो में सैलाब का क़हर; 200 से ज़्यादा लोगों की मौत, कई लापता
Stop
Sabiha Shakil|Updated: May 07, 2023, 03:44 PM IST

Flood In Congo: कांगो में सैलाब की वजह से अब तक 200 से लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग लापता हैं. नार्थ कांगो में बाढ़ के हादसों में मरने वालों की तादाद बढ़कर 200 से अधिक हो गई है और कई लोग अब भी लापता हैं. साउथ कीवू में मकामी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सैलाब की वजह से सबसे बुरी तरह प्रभावित कालेहे के प्रशासक थॉमस बाकेंगे ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि अब तक 203 लाशें बरामद हो चुकी हैं और अन्य का पता लगाने की कोशिश जारी है. यामुकुबी गांव में बाढ़ के पानी में सैकड़ों घर बह गए हैं.

शवों की तलाश जारी
बचावकर्मियों और अन्य लोगों ने शनिवार को शवों की तलाश में मलबे को खोदने का काम किया. सैलाब की चपेट में आए एनौरिते जिकुजुवा ने कहा कि वह अपने सास-ससुर समेत पूरे परिवार को खो चुकी हैं. साथ ही उनके कई पड़ोसी भी सैलाब की वजह से अपनी जान गंवा बैठे हैं. उन्होंने कहा, "पूरा गांव जैसे बंजर जमीन में तब्दील हो चुका है. हर जगह सिर्फ पत्थर ही पत्थर नजर आ रहे हैं और हम ये तक नहीं बता सकते कि हमारी जमीन कहां थी".  मलबे में दबी लाशों की तलाश में जुटे एक बचावकर्मी मिचाके न्तामाना ने कहा कि गांव वाले लाशों की शिनाख्त करने की कोशिश कर रहे हैं और अपने प्रियजनों की लाश मिलने पर उन्हें अपने साथ ले जा रहे हैं.

पीड़ितों के लिए खाने-पीने की सामग्री का इंतेजाम 
साउथ कीवू के गवर्नर थो न्गवाबिदजे ने बाढ़ से हुई नुकसान का जायजा लेने के लिए इलाके का दौरा किया. उन्होंने ट्वीट किया कि सूबे की सरकार ने सैलाब पीड़ितों के लिए चिकित्सा और खाने-पीने की सामग्री का इंतेजाम किया है. प्रभावित इलाकों तक जाने वाली कई मेन सड़कें बारिश और बाढ़ के कारण बाधित हो गई हैं, जिससे राहत सामग्री पहुंचाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. राष्ट्रपति फेलिक्स शिशेकदी ने सैलाब पीड़ितों की याद में सोमवार को राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया और केंद्रीय सरकार प्रांतीय सरकार की मदद के लिए साउथ कीवू में आपदा प्रबंधन टीम भेज जा रहा है और हर मुमकिन मदद का भरोसा दिया गया है.

Watch Live TV

Read More
{}{}