trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02272467
Home >>Zee Salaam ख़बरें

आखिरी चरण के चुनाव के ये 10 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स; मैदान में हैं PM मोदी-कंगना समेत ये दिग्गज

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में पीएम मोदी और कंगना रनौत जैसी हस्तियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं. हम यहां आपको इस चरण की कुछ खास बातें बता रहे हैं.

Advertisement
आखिरी चरण के चुनाव के ये 10 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स; मैदान में हैं PM मोदी-कंगना समेत ये दिग्गज
Stop
Siraj Mahi|Updated: Jun 01, 2024, 07:59 AM IST

Lok Sabha Chunav 2024: सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं, जो उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदाता 57 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 904 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना 4 जून को होगी. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे.

  1.  आज पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और चंडीगढ़ के साथ झारखंड की तीन सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है.
  2.  उत्तर प्रदेश में, वाराणसी सहित 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां पीएम मोदी का सामना अजय राय (कांग्रेस), अथर जमाल लारी (बसपा) और कई निर्दलीय उम्मीदवारों से है. उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है.
  3.  पंजाब में, अहम उम्मीदवारों में परनीत कौर, चरणजीत सिंह चन्नी, हरसिमरत कौर बादल और रवनीत सिंह बिट्टू शामिल हैं. 1996 के बाद पहली बार, भाजपा और शिरोमणि अकाली दल स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस और AAP के अपने उम्मीदवार हैं. हिमाचल प्रदेश में, अहम उम्मीदवारों में कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर और विक्रमादित्य सिंह शामिल हैं. बिहार में मुख्य मुकाबले में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, सीनियर भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद और मीसा भारती शामिल हैं.
  4.  बिहार के काराकाट में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं. दूसरे उम्मीदवारों में उपेंद्र कुशवाहा, राजा राम कुशवाहा (CPI-ML) और एआईएमआईएम की प्रियंका चौधरी शामिल हैं. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के संरक्षक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र में भाजपा के राम कृपाल यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. राम कृपाल ने 2014 और 2019 के चुनाव जीते थे.
  5.  इस चरण में 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएँ और 3,574 थर्ड-जेंडर मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं. मतदाताओं ने चुनाव में भाग लेने के लिए भीषण गर्मी को सहन किया है.
  6.  पहले छह चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को हुए थे, जिनमें मतदान दर क्रमशः 66.1 प्रतिशत, 66.7 प्रतिशत, 61.0 प्रतिशत, 67.3 प्रतिशत, 60.5 प्रतिशत और 63.4 प्रतिशत रही. इस चुनाव में कुल 969 मिलियन लोग मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं.
  7.  इस चरण में 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर छाया, पीने का पानी, रैंप और शौचालय की व्यवस्था की गई है, ताकि मतदान का आरामदायक माहौल सुनिश्चित किया जा सके. प्रतिकूल मौसम की स्थिति से निपटने के लिए उपाय किए गए हैं.
  8.  कुल 201 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां और 906 अंतर-राज्यीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त उपहारों के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं. समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है.
  9.  शनिवार का मतदान 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का अंत होगा और इसमें 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों को शामिल किया गया है.
  10.  अंतिम चरण के लिए प्रचार गुरुवार शाम को समाप्त हो गया. जहां प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक पर भ्रष्टाचार, हिंदू विरोधी भावनाओं को हवा देने और वंशवादी राजनीति का आरोप लगाया, वहीं विपक्ष ने भाजपा को किसान विरोधी और युवा विरोधी करार दिया.
Read More
{}{}