Home >>Muslim World

Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों का दावा, अब तक पांच अमेरिकी ड्रोन को बनाया निशाना

Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने अरब प्रायद्वीप पर एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है. यदि इसकी पुष्टि हो जाती है, तो यह इस सप्ताह के दौरान हूतियों द्वारा गिराया गया दूसरा एमक्यू-9 रीपर ड्रोन होगा.

Advertisement
Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों का दावा, अब तक पांच अमेरिकी ड्रोन को बनाया निशाना
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: May 21, 2024, 10:05 PM IST

Houthi Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने अरब प्रायद्वीप पर एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है. यदि इसकी पुष्टि हो जाती है, तो यह इस सप्ताह के दौरान हूतियों द्वारा गिराया गया दूसरा एमक्यू-9 रीपर ड्रोन होगा. वहीं, अमेरिकी सेना ने रिपोर्टों को स्वीकार किया है,  लेकिन इसपर कोई टिप्पणी नहीं की.

इससे पहले हूतियों ने पिछले शुक्रवार को मारिब प्रांत में एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया था. इसके कुछ ही घटों बाद हूतियों ने इसका फुटेज ऑनलाइन प्रसारित किया, जिसमें एमक्यू-9 रीपर का मलबा दिखाई दे रहा था.

हूती का दावा
हूती के स्पोक्सपर्सन ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने मंगलवार को कहा कि एक ड्रोन को मिसाइल से मार गिराया गया है. हालांकि, उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की यह कब हुआ, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि ड्रोन यमन के दक्षिणी प्रांत बायदा के ऊपर "मिशनों को अंजाम दे रहा था".

अब तक पांच ड्रोन को बनाय निशाना
बता दें कि साल 2014 में यमन का गृह युद्ध शुरू होने के बाद से हूतियों ने राजधानी सना और देश के उत्तरी हिस्से पर कब्जा कर लिया है. हूती विद्रोहियों ने अब तक अमेरिकी सेना पांच ड्रोनों को मार गिराया है.

हूतियों की क्या है मांग?
बताया जा रहा है कि एक रीपर की कीमत तकरीबन 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. वह 50,000 फीट तक की ऊंचाई पर 24 घंटे तक उड़ सकता है. हाल के महीनों में हूतियों ने लाल सागर और अदन की खाड़ी में नौवहन पर हमले तेज कर दिए हैं. हूतियों की मांग है कि इसराइल गाजा में जंग खत्म कर दे.

हमास-इसराइल जंग में इतने लोगों ने गंवाई जान
इसराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुए जंग में अब तक 35,000 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो गई है.जबकि लाखों लोग घायल हुए हैं.

 

 

{}{}