trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02065386
Home >>Muslim World

Iran's Air Strikes: भारत ने ईरान का किया समर्थन! विदेश मंत्रलय के बयान के क्या मायने?

Iran Strikes: भारत ने ईरान स्ट्राइक पर प्रतिक्रया देते हुए कहा है, "हमारे देश की सुरक्षा के खिलाफ आक्रामकता के जवाब में ईरान द्वारा उठाया गया एक निर्णायक कदम बताया है."

Advertisement
Iran's Air Strikes: भारत ने ईरान का किया समर्थन! विदेश मंत्रलय के बयान के क्या मायने?
Stop
Omar Khayyam Chaudhry|Updated: Jan 18, 2024, 12:05 PM IST

Iran's Air Strikes: ईरान की स्ट्राइक पर भारत ने भी अपनी प्रतिक्रिया जारी कर दी है. भारत ने बुधवार को बयान जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तान पर ईरान का मिसाइल हमला एक ऐसा मुद्दा है जो "केवल उन दो देशों से संबंधित है". ईरान के पाकिस्तान में जैश अल-अदल समूह के मुख्यालय पर मिसाइल और ड्रोन के ज़रिए किए गए हमले को नई दिल्ली ने "हमारे देश की सुरक्षा के खिलाफ आक्रामकता के जवाब में ईरान द्वारा उठाया गया एक निर्णायक कदम बताया है."

भारत की ज़ीरो टॉलरेंस नीति 
भारत के विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा, "यह ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है. जहां तक ​​भारत का सवाल है, आतंकवाद के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है. हम समझते हैं कि देश अपनी रक्षा के लिए क्या कार्रवाई करते हैं." इस बयान को ईरान के समर्थन में लिया जा रहा है, क्योंकि भारत ने ईरान की इस ऑपरेशन को एक हद तक सही ठहराया है. ईरान का ये हमला ऐसे समय पर हुआ जब भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ईरान के दौरे से लौटे हैं. ऐसे में इस हमले को जयशंकर की यात्रा से भी जोड़ के देखा जा रहा है. बता दें ईरान का ये हमला कुर्दिस्तान इलाके में इजरायल के जासूसी मुख्यालय पर हमले के एक दिन बाद हुआ था.  

पाकिस्तान ने दिया हमले का जवाब 
पाकिस्तान ने हमले के फौरन बाद ईरान को चेतावनी दी थी कि इसका ख़ामयाज़ी ईरान को भुगतना पड़ेगा. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि, पाकिस्तान एयरफोर्स ने गुरुवार को ईरान की सीमा के अंदर स्ट्राइक कर बलूच अलगाववादी ठिकानों पर हमले किए हैं. 
इससे पहले चीन ने दोनों देशों से सयंम बरतने की अपील की थी. पाकिस्तान के इस हमले में कितना नुकसान हुआ इसकी पूरी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.   

Read More
{}{}