trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02373610
Home >>Muslim World

Sheikh Hasina को अचानक क्यों छोड़ना पड़ा बांग्लादेश? बेटे ने किया बड़ा खुलासा

शेख हसीना इस वक्त भारत में हैं और वह इतनी जल्दबाज़ी में भारत बाग कर आईं कि वह अपने कपड़े भी नहीं ला पाईं. यहीं आकर उन्होंने अपने कपड़े खरीदे. आखिर हसीना ने भारत आने का फैसला क्यों किया और इसके पीछे क्या वजह थी.

Advertisement
Sheikh Hasina को अचानक क्यों छोड़ना पड़ा बांग्लादेश? बेटे ने किया बड़ा खुलासा
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Aug 08, 2024, 08:32 AM IST

Sheikh Haseena: शेख हसीना इस वक्त भारत में हैं और वह इतनी जल्दबाज़ी में भारत बाग कर आईं कि वह अपने कपड़े भी नहीं ला पाईं. यहीं आकर उन्होंने अपने कपड़े खरीदे. आखिर हसीना ने भारत आने का फैसला क्यों किया और इसके पीछे क्या वजह थी. इस बात का खुलासा बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीने के बेटे साजीब वाजेद जॉय ने की है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उनकी मां बांग्लादेश नहीं छोड़ना चाहती थीं. लेकिन, उनके परिवार ने उन्हें इस फैसले के लिए राजी किया कि वह ढाका छोड़ दें.

शेख हसीना ने क्यों छोड़ा बांग्लादेश?

शेख हसीने के बेटे ने बताया उन्होंने कहा कि अगर वह बांग्लादेश नहीं छोड़ेंगी तो उन्हें भीड़ मार डालेगी. जॉय ने डॉयचे वेल से कहा, "मैं इसलिए चिंतित नहीं था क्योंकि वह बांग्लादेश छोड़ रही थी, बल्कि इसलिए कि वह बांग्लादेश नहीं छोड़ना चाहती थी. हमें उसे समझाना पड़ा. मैंने कहा कि यह अब कोई राजनीतिक आंदोलन नहीं है, यह एक भीड़ है... वे तुम्हें मार देंगे."
 
मिलिट्री एयरक्राफ्ट से छोड़ा देश

सजीब वाजेद जॉय ने उन खबरों को खारिज कर दिया कि उन्होंने अमेरिका या यूनाइटेड किंगडम में शरण मांगी है. उन्होंने कहा कि शेख हसीना कुछ समय के लिए दिल्ली में रहेंगी. बता दें, शेख हसीना ने मिलिट्री एयरक्राफ्ट में ढाका छोड़ा था. सोमवार वह गाज़ियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पहुंची थीं. जिसके बाद उन्हें सेफ लोकेशन पर ले जाया गया था.

पढ़ें:  Bangladesh News: बांग्लादेश की आज कमान संभालेंगे यूनुस; भारतीय सेना क्यों है अलर्ट

हज़ारों प्रदर्शनकारी कर रहे थे घर की ओर मार्च

जैसे ही शेख हसीने ने मुल्क छोड़ा वैसे ही भीड़ ने उनके घर पर हमला कर दिया और खूब लूट मचाई. उन्होंने कहा कि इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला एक दिन पहले ही ले लिया गया था. लेकिन, उन्हें इस्तीफ़ा देने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि हज़ारों प्रदर्शनकारियों ने उनके घर की ओर मार्च करना शुरू कर दिया था.

उनके बेटे जॉय बताते हैं,"उन्होंने एक दिन पहले ही यह फैसला ले लिया था. हममें से कुछ ही लोग जानते थे कि वह घोषणा करेंगी कि वह इस्तीफा दे रही हैं और उनकी योजना संविधान के अनुसार सत्ता का हस्तांतरण सुनिश्चित करने की है. लेकिन जब वे (प्रदर्शनकारी) गणभवन की ओर बढ़ने लगे, तो हमने डर के मारे कहा कि अब और समय नहीं है. आपको अब यहां से चले जाना चाहिए."

पढ़ें: इतना खौफ भागते वक्त कपड़े रखना भी भूल गई शेख हसीना, सेना ने दी थी वार्निंग

उन्होंने कहा कि उनकी मां ने भारत से कहीं और जाने का फैसला नहीं किया है. उन्होंने कहा कि वह बहुत परेशान हैं. उन्होंने कहा,"शेख हसीना ठीक हैं और अब दिल्ली में हैं. मेरी बहन उनके साथ है. मेरी बहन दिल्ली में रहती है... वह ठीक हैं, लेकिन बहुत परेशान हैं." विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक में कहा कि शेख हसीना सदमे की स्थिति में हैं और सरकार ने उनकी योजनाओं पर चर्चा करने से पहले उन्हें समय दिया है.

Read More
{}{}