trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01924497
Home >>Muslim World

सऊदी क्राउन प्रिंस ने की तल्ख टिप्पणी! कहा- इस आधार पर फिलिस्तीन को बनाएं राज्य

Israel Palestine Conflict: हमास और इजराइल में जंग जारी है. इस जंग में लगभग 5 लोगों की मौत हो गई है. हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था. इजराइल के जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 4 हजार लोगों की मौत हो गई है. 

Advertisement
सऊदी क्राउन प्रिंस ने की तल्ख टिप्पणी! कहा- इस आधार पर फिलिस्तीन को बनाएं राज्य
Stop
Taushif Alam|Updated: Oct 21, 2023, 08:07 AM IST

Israel Palestine Conflict: हमास और इजराइल के बीच पिछले 17 दिनों से जंग जारी है. इस बीच सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीन की हिमायत की है. उन्होंने 1967 की सीमाओं के साथ फिलिस्तीन को एक राज्य के तौर पर स्थापना का आह्वान किया है. शुक्रवार को सलमान खाड़ी सहयोग परिषद और दिक्षिण पूर्व एशियाई मुल्कों के संगठन (ASEAN) के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बात कही है. 

बेगुनाह नागरिकों को बनाया जा रहा है निशाना
उन्होंने इस सम्मेलन में हमास और इजराइल युद्ध पर बात करते हुए कहा, "गाजा के लोगों पर आज जो बीत रहा है, उसे लेकर हमें बेहद दुख हो रहा है. गाजा में बढ़ती हिंसा की कीमत बेगुनाह नागरिकों को चुकानी पड़ रही है."

उन्होंने कहा, "सऊदी अरब ने जंग के दौरान बेगुनाह नागरिकों को निशाना बनाने को खारिज किया है और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने के महत्व पर जोर दिया है. सऊदी अरब नागरिकों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ सैन्य कैंपेन को रोकने पर जोर देता है."

फिलिस्तीन को राज्य बनाया जाए
इस सम्मेलन में उन्होंने फिलिस्तीन को राज्य बनाने पर जोर देते कहा, "स्थिरता की वापसी और स्थायी शांति के लिए कोशिशें की जानी चाहिए. तभी जाकर सभी की सुरक्षा और समृद्धि के लिए 1967 की बॉर्डर के भीतर एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के लिए उचित समाधान होगा." 

हमास ने दिया था ये सुझाव
हमास एक नीति दस्तावेज में सुझाव दिया था कि 1967 में इजराइल ने फिलिस्तीन के जिन इलाकों पर कब्जा किया था, उसे फिलिस्तीन को वापस कर दे, लेकिन इजराइल ने इस मांग को एक्सेप्ट नहीं करता है. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू हमेशा से कहते आए हैं कि इजराइल कभी भी अपनी 1967 की बॉर्डर से पीछे नहीं हटेगा. 

समझौता से पहले हमला
सऊदी अरब के प्रिंस सलनाम अपने दुश्मन मुल्क इजराइल के साथ संबंध सामान्यीकरण समझौता करने वाले थे, इस ऐतिहासिक समझौते से पहले हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला कर दिया है. हमास के इस हमले में इजराइल के 1400 लोगों की मौत हो गई. वहीं इजराइल ने जवाबी कर्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में 4 हजार लोगों की मौत हो गई है. इजराइल के इस हमले में सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं मारी गई है. इसको लेकर मुस्लिम मुल्क में भारी गुस्सा है. 

Zee Salaam

Read More
{}{}