trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01780573
Home >>Muslim World

इस मुस्लिम देश में लड़कियों से ज्यादा लड़कों के साथ हो रहे रेप, 2023 में बढ़े मामले

हाल के दिनों में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में रेप के मामले बढ़े हैं. यहां पर लड़कियों से ज्यादा लड़कों के साथ रेप हो रहे हैं. इसकी वजह यहां पर गरीबी है.

Advertisement
इस मुस्लिम देश में लड़कियों से ज्यादा लड़कों के साथ हो रहे रेप, 2023 में बढ़े मामले
Stop
Siraj Mahi|Updated: Jul 15, 2023, 12:21 PM IST

Rape with Boys in Pakistan: पाकिस्तान से एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. पाकिस्तान के राज्य पंजाब का कहना है कि "जैसे-जैसे रेप के मामलों में इजाफा हो रहा है लड़कियों के मुकाबले लड़के इस अपराध के शिकार बन रहे हैं." खबरों के मुताबिक "जनवरी से 15 जून 2023 तक ऐसे मामलों की तादाद पर बनी एक रिपोर्ट से पता चला है कि छह महीने से भी कम वक्त में, पंजाब में बाल शोषण के 1,390 मामले सामने आए हैं, जो अपने आप में एक भयावह संख्या है."

लड़कों के साथ हुए रेप 

रिपोर्ट में जो आंकड़े दिखाए गए हैं उनके मुताबिक तकरीबन 69 फीसद (959) नाबालिक लड़के जबकि 31 फीसद (431) नाबालिग लड़कियां रेप का शिकार हुई हैं. रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि ज्यादातर मामलों में पीड़ितों के परिचित थे. इसमें कहा गया है कि 55 फीसद मामलों में पीड़ितों के पड़ोसी थे. 13 फीसद रिश्तेदार और 32 फीसद अजनबी थे. 

यह भी पढ़ें: सीमा हैदर की तरह प्यार के लिए बांग्लादेश से भारत आई शापला अख्तर, प्रेमी से मिला धोखा

फैसलाबाद और रावपिंड में हुए रेप

बच्चों के साथ जो रेप के मामले सामने आए हैं उनमें सेबसे ज्यादा 220 केस गुजरांवाला से सामने आए हैं. इसके अलावा सबसे कम रेप के मामले 69 रावपिंडी में दर्ज किए गए हैं जबकि लाहौर में 89 मामले दर्ज हुए हैं. डेरा गाजी खान में 199, शेखूपुरा में 128, फैसलाबाद में 186, मुल्तान में 140, बहावलपुर में 129 और सरगोधा में 103 मामले दर्ज हुए हैं. 

रेप की वजह है गरीबी

बताया जाता है कि "पाकिस्तान में बच्चों के रेप के लिए कई वजहें जिम्मेदार हैं. इसमें गरीबी, लोगों का पढ़ा लिखा न होना और सामाजिक असमानताएं अहम वजह हैं. राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग (NCRC) की पूर्व अध्यक्ष अफशां तहसीन ने कहा कि "बच्चों के साथ रेप के मामले सीधे तौर पर गरीबी की वजह से होते हैं."

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}