trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01780669
Home >>Muslim World

PM Modi UAE Visit: UAE पहुंचे पीएम मोदी, ऊर्जा खाद्य सुरक्षा समेत इन अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के एक दिवसीय दौरे पर है. दोनों देशों के बीच कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें.

Advertisement
PM Modi UAE Visit: UAE पहुंचे पीएम मोदी, ऊर्जा खाद्य सुरक्षा समेत इन अहम मुद्दों पर होगी बातचीत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 15, 2023, 12:46 PM IST

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे है. शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक बातचीत करने वाले हैं.

बैठक के दौरान दोनों देश ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाएंगे. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में पीएम मोदी को संयुक्त अरब अमीरात में उतरते हुए दिखाया गया है. राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका स्वागत किया है.

जब मोदी एक दिन की यात्रा के लिए अबू धाबी पहुंचेंगे तो ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा फोकस क्षेत्र हो सकते हैं. जिसके दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे.

पीएम मोदी की यूएई यात्रा पर टिप्पणी करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि "भारत और यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है और प्रधानमंत्री की यात्रा विभिन्न क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने का अवसर होगी. ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति पर फोकस होगा."

इसमें कहा गया है कि यह वैश्विक मुद्दों पर सहयोग पर चर्चा करने का भी अवसर होगा. विशेष रूप से UAE की COP 28 की अध्यक्षता और भारत की G20 प्रेसीडेंसी के संदर्भ में जिसमें यूएई एक "विशेष आमंत्रित सदस्य" है. पीएम मोदी की अबू धाबी यात्रा फ्रांस के नेतृत्व के साथ ठोस जुड़ाव के बाद त्रय के पूरा होने का प्रतीक होगी.

फ्रांस में पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ व्यापक बातचीत की और उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है. भारत और फ्रांस ने शुक्रवार को कहा कि "वें मित्र देशों के लाभ सहित प्रमुख सैन्य प्लेटफार्मों के विकास और उत्पादन की संभावनाएं तलाश रहे हैं. क्योंकि उन्होंने अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए 25 साल के रोडमैप का अनावरण किया है.

Zee Salaam

Read More
{}{}