trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01864858
Home >>Muslim World

Pakistan News: क्या पाक की डूबती अर्थव्यवस्था को बचाएंगे विदेशी निवेशक; सरकार लेने जा रही ये फैसला

Pakistan News: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने एसआईएफसी की पांचवीं बड़ी समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी. उन्होंने एक रिकॉर्डेड संदेश में ऐलान करते हुए विदेशी उद्योगपतियों के लिए एक आसान वीजा व्यवस्था को मंजूरी दी गई है.

Advertisement
Pakistan News: क्या पाक की डूबती अर्थव्यवस्था को बचाएंगे विदेशी निवेशक; सरकार लेने जा रही ये फैसला
Stop
Taushif Alam|Updated: Sep 10, 2023, 07:08 PM IST

Pakistan News: नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अपनी चरमराती अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने के लिए नई वीजा नीति पेश की है. शहबाज शरीफ के अगुआई वाली सरकार में आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए ‘विशेष निवेश सुविधा परिषद’ (SIFC) के तहत आयोजित दो दिवसीय बैठक में यह फैसला लिया गया था. इस नई वीजा नीति में विदेशी निवेशकों को पाकिस्तान में निवेश करने की सहूलियत दी गई है. 

कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने एसआईएफसी की पांचवीं बड़ी समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी. उन्होंने एक रिकॉर्डेड संदेश में ऐलान करते हुए कहा, "पाकिस्तान में निवेश करने के तैयार विदेशी उद्योगपतियों के लिए एक आसान वीजा व्यवस्था को मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा, "पाकिस्तान आने के लिए तैयार विदेशी उद्योगपतियों के लिए उनके मुल्क या अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक संगठनों से एकल दस्तावेज के आधार पर आसान वीजा जारी किया जाएगा."

बयान में काकर के हवाले से कहा गया, “अगर पाकिस्तान के व्यापारिक संगठन किसी विदेशी व्यापारी को कोई दस्तावेज़ जारी करते हैं, तो उन्हें भी आसान वीज़ा जारी किया जाएगा.” उन्होंने उम्मीद जताई कि वीजा के नए नियमों के तहत पाकिस्तान कारोबार और अर्थव्यवस्था के नई दुनिया में दाखिल होगा.  बाद में कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने संवाददाताओं से कहा, "एसआईएफसी को पाकिस्तान के चीन, संयुक्त राष्ट्र और पश्चिम एशियाई मुल्कों के संबंधों के बारे जानकारी दी गई है. आगे उन्होंने कहा, "खाड़ी सहयोग परिषद के मुल्कों ने निवेश परिषद में रूचि जताई है. सीसीसी में बहरीन, कतर, सऊदी अरब, कुवैत, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात हैं. 

पाकिस्तान का रुपया लगातार गिरता जा रहा है. पिछले महीने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1.09 रुपये की गिरावट दर्ज की थी. इसके बाद एक डॉलर की कीमत 306 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है, आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट होने की उम्मीद है.

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam

Read More
{}{}