trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01959181
Home >>Muslim World

अपनी गरीबी दूर करने के लिए पाकिस्तान यूक्रेन को बेच रहा अपना बेशकीमती हथियार; रिपोर्ट में दावा

Pakistan News: पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर ने यूक्रेन को हथियारों व गोला-बारूद बेचने से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने दोनों मुल्कों के बीच विवाद में “सख्त तटस्थता” की पॉलिसी बनाए रखी है और दोनों मुल्कों को इस जंग में कोई हथियार या गोला-बारूद मुहैया नहीं कराया है.  

Advertisement
अपनी गरीबी दूर करने के लिए पाकिस्तान यूक्रेन को बेच रहा अपना बेशकीमती हथियार; रिपोर्ट में दावा
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Nov 14, 2023, 07:56 PM IST

Pakistan News: पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर करोड़ों रूपये की कमाई की. जानकारी के मुताबिक, पिछले साल कथित तौर पर दो प्राइवेट अमेरिकी कंपनियों के साथ हथियारों का डील करके 36 करोड़ 40 लाख अमेरिकी डॉलर कमाए थे.

रिपोर्ट्स के मताबिक,  एक ब्रिटिश मिलिट्री कार्गो एयरक्राफ्ट ने यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई करने के लिए रावलपिंडी में पाकिस्तान एयर फोर्स के नूर खान अड्डे से साइप्रस, अक्रोटिरी में ब्रिटिश मिलिट्री बेस और फिर रोमानिया के लिए टोटल पांच बार उड़ानें भरीं थीं. हालांकि, पाकिस्तान ने रोमानिया और उसके पड़ोसी देश यूक्रेन को हथियार सप्लाई करने से लगातार इनकार किया है.

बीबीसी की खबर में अमेरिका की फेडेरल खरीद डेटा सिस्टम से मिले कांट्रैक्ट के तफसील का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने 155 MM तोप के गोले की फरोख्त के लिए "ग्लोबल मिलिट्री" और "नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन" नामक अमेरिकी कंपनियों के साथ दो कांट्रैक्ट पर सिग्नेचर किए. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन को हथियार मुहैया कराने के इन समझौतों पर 17 अगस्त, 2022 को सिग्नेचर किए गए थे और ये खास तौर से 155 MM तोप के गोले की फरोख्त से जुड़े हुए थे.

हथियारों के एक्सपोर्ट में 3,000 फीसद का हुआ इजाफा
बीबीसी उर्दू ने अपने दावों के सपोर्ट में और सबूतों का हवाला देते हुए कहा कि एसबीपी यानी स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के दौरान देश के हथियारों के एक्सपोर्ट में 3,000 फीसद का इजाफा हुआ है. खबर में कहा गया है, "पाकिस्तान ने 2021-22 में 1 करोड़ 30 लाख अमेरिकी डॉलर के हथियार एक्पपोर्ट किए, जबकि 2022-23 में यह एक्पपोर्ट 41 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया". 

पाक के फॉरेन मिनिस्टर ने किया इनकार 
पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर ने यूक्रेन को हथियारों व गोला-बारूद बेचने से इनकार किया और उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने दोनों मुल्कों के बीच विवाद में “सख्त तटस्थता” की पॉलिसी बनाए रखी है और दोनों मुल्कों को इस जंग में कोई हथियार या गोला-बारूद मुहैया नहीं कराया है. ये कथित समझौते पीडीएम के शासनकाल के दौरान हुए थे. अलग-अलग पार्टियों के अलायंस पीडीएम ने पिछले साल अप्रैल में अविश्वास मत के जरिए से पीएम इमरान खान की सरकार गिरा दी थी.

 

 

Read More
{}{}