trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01922610
Home >>Muslim World

Pakistan: नवाज़ शरीफ़ के पाकिस्तान लौटने से पहले गिरफ़्तारी का ख़तरा टला; इन मामलों में मिली अग्रिम ज़मानत

Nawaz Sharif: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को वतन लौट रहे हैं, ऐसे में कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए भ्रष्टाचार के दो मामलों में अग्रिम ज़मानत दे दी है. कोर्ट के फैसले ने नवाज शरीफ की सुरक्षित वतन वापसी से पहले एक बड़ी बाधा दूर कर दी.   

Advertisement
Pakistan: नवाज़ शरीफ़ के पाकिस्तान लौटने से पहले गिरफ़्तारी का ख़तरा टला; इन मामलों में मिली अग्रिम ज़मानत
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Oct 19, 2023, 05:22 PM IST

Nawaz Sharif Grant Anticipatory Bail: इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को एवेनफील्ड और अल-अजीजिया बदउन्वानी मामले में 24 अक्टूबर तक अग्रिम जमानत दे दी. नवाज शरीफ का 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटने का प्रोग्राम है. पाकिस्तान की एंटी करप्शन कोर्ट ने भी तोशाखाना मामले में उनकी गिरफ्तारी के वारंट को रद्द कर दिया.  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के चीफ शहबाज शरीफ ने एक वकील काजी मुशाहिद के जरिए से बुधवार को अदालत में अर्जी दाखिल करके दो साल पहले जारी किए गए स्थायी गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगाने का मुतालबा किया गया.

21 अक्टूबर को नवाज़ की वतन वापसी
तोशाखाना से रियायती कीमतों पर व्हीकल हासिल करने से जुड़े मामले में पेश होने नहीं होने पर यह वारंट जारी किया गया था.  21 अक्टूबर को नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी है, उनके वतन लौटने से पहले कोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत दी है. अर्जी के मुताबिक, नवाज अदालत के सामने सरेंडर करने और कानून की उचित प्रक्रिया पर अमल करने तथा कानून के तहत अनुमत उपायों का फायदा उठाने के लिए अग्रिम जमानत की मांग कर रहे थे. अर्जी में इस्लामाबाद हाईकोर्ट से नवाज को एयरपोर्ट से गिरफ्तार करने से रोकने की हिदायत देने की मांग की गई ताकि उन्हें अदालत के सामने सरेंडर करने की इजाजत मिल सके.

'हालात का सामना करने के लिए तैयार हैं नवाज़ शरीफ़'
अर्जी पर सुनवाई कर रहे जस्टिस मोहम्मद बशीर को जब बताया गया कि नवाज शरीफ अदालत के सामने पेश होना चाहते हैं तो उन्होंने वारंट पर रोक लगाने का हुक्म दिया. कोर्ट के फैसले ने तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षित वापसी से पहले एक बड़ी रुकावट दूर कर दी. अब उन्हें इस्लामाबाद हाईकोर्ट से भी राहत मिलने की उम्मीद है जहां उन्होंने करप्शन के दो मामलों में अग्रिम जमानत के लिए बुधवार को अर्जी दायर की थी. बता दें कि बीते माह शहबाज शरीफ ने इस बात की तस्दीक की थी कि उनके बड़े भाई नवाज शरीफ आम इलेक्शन में पार्टी की अभियान का नेतृत्व करने के लिए 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौट रहे हैं. इसके बाद, पार्टी ने ऐलान करते हुए कहा कि नवाज लंदन सभी तरह के हालात का सामना करने के लिए तैयार हैं.

2019 से लंदन में रह हैं पूर्व प्रधानमंत्री
बता दें कि, नवाज शरीफ ने साल 2017 में पाकिस्तान के पीएम की कुर्सी छोड़ी थी. लाहौर हाईकोर्ट ने उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की चार हफ्ते की इजाजत दी थी, जिसके बाद वह 2019 से लंदन में रह रहे हैं और अब 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौट रहे हैं.

Watch Live TV

Read More
{}{}