Home >>Muslim World

आतंकी हमले से दहला उत्तरी इराक; तुर्किये के पांच सैनिकों की मौत

Terrorist Attack in Northern Iraq: तुर्किये ने इसके जवाब में उन स्थानों पर हमले किया जिनके बारे में अधिकारियों ने कहा था कि वे इराक और सीरिया में पीकेके से जुड़े थे. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Advertisement
आतंकी हमले से दहला उत्तरी इराक; तुर्किये के पांच सैनिकों की मौत
Stop
Taushif Alam|Updated: Jan 13, 2024, 10:46 AM IST

Terrorist Attack in Northern Iraq: उत्तरी इराक के अर्द्ध-स्वायत्त कुर्द इलाके में एक सैन्य अड्डे पर हुए हमले में 12 जनवरी को तुर्किये के पांच सैनिक मारे गए. तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने इस हमले के लिए कुर्द लड़ाकों को जिम्मेदार ठहराया है. तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर कहा, "हमलावरों ने सैन्य अड्डे में घुसपैठ करने की कोशिश की, इस दौरान 8 सैनिक घायल हो गए जिनमें से 3 गंभीर रूप से घायल हो गए." 

रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?
मंत्रालय ने कहा कि 12 लड़ाकों को मार गिराया गया है और इलाके में सैन्य ऑपरेशन जारी है. घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. विदेश मंत्री हाकन फिदान ने बाद में मारे गए सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी से जुड़े लड़ाकों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी सीमाओं के भीतर और बाहर पीकेके आतंकवादी संगठन के खिलाफ खात्मा तक लड़ेंगे.’’

अब तक इतने सैनिकों की मौत
ये झड़पें तीन हफ्ते पहले उत्तरी इराक में हुए ऐसे ही हमले के बाद हुई हैं जिसमें 12 तुर्किये सैनिकों की मौत हो गई थी. तुर्किये के अधिकारियों के मुताबिक, पीकेके से जुड़े दहशतगर्दों ने 22 दिसंबर को उत्तरी इराक में एक तुर्किये सैन्य अड्डे में सेंध लगाने की कोशिश की. इसके बाद हुई गोलीबारी में 6 सैनिकों की मौत हो गई. अगले दिन कुर्द लड़ाकों के साथ हिंसा में छह और तुर्किये सैनिक मारे गए. 

मारे गए दर्जनों कुर्द आतंकी 
तुर्किये ने इसके जवाब में उन स्थानों पर हमले किया जिनके बारे में अधिकारियों ने कहा था कि वे इराक और सीरिया में पीकेके से जुड़े थे. रक्षा मंत्री यासर गुलेर ने उस वक्त कहा था कि हवाई हमलों और जमीनी हमलों में दर्जनों कुर्द दहशतगर्द मारे गए. यह तत्काल स्पष्ट नहीं है कि 12 जनवरी का हमला और तीन सप्ताह पहले हुआ हमला एक ही सैन्य अड्डे पर हुआ था या नहीं. पीकेके का उत्तरी इराक में गढ़ है. उसने तुर्किये में दशकों से जारी विद्रोह का अगुआई किया है और अमेरिका सहित तुर्किये के पश्चिमी सहयोगियों द्वारा इसे एक आतंकी संगठन माना जाता है. 

{}{}