trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02372000
Home >>Muslim World

शेख हसीना के बाद अब कौन संभालेगा बांग्लादेश की कमान? इस दिग्गज को दी जिम्मेदारी

Bangladesh Political Crisis: बांग्लादेश में हिंसक हिंसा जारी है. इस बीच अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. Nobel Prize winner Muhammad Yunus को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है. 

Advertisement
शेख हसीना के बाद अब कौन संभालेगा बांग्लादेश की कमान? इस दिग्गज को दी जिम्मेदारी
Stop
Taushif Alam|Updated: Aug 07, 2024, 08:51 AM IST

Bangladesh Political Crisis: बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. नोबेल विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति ने ऑफिस ने यह जानकारी दी है. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव ने बताया है कि है कि नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाया गया है. 

मोहम्मद यूनुस ने क्या कहा?
राष्ट्रपति, सेना और स्टूडेंट्स की बीच हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. वहीं, मोहम्मद यूनुस ने कहा, "जब इतना बलिदान देने वाले स्टूडेंट्स इस कठिन वक्त में मुझसे नेतृत्व करने के लिए कह रहे हैं तो मैं कैसे मना कर सकता हूं.

कौन हैं मोहम्मद यूनुस? ( Who is Muhammad Yunus )
मुहम्मद यूनुस का जन्म 28 जून 1940 को चटगाँव में हुआ था. उन्हें बांग्लादेश सहित दुनिया भर में एक सामाजिक उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और सामाजिक नेता के रूप में जाना जाता है. उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर सबसे ज़्यादा प्रसिद्धि साल 2006 में मिली. युनुस को ग्रामीण बैंक के जरिए माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस में उनके अग्रणी कार्य के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. युनुस की पहल पर ग्रामीण बैंक छोटे उद्यमियों को कम ब्याज पर कर्ज देता है. उन्होंने 1983 में ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी. गरीबी उन्मूलन की दिशा में युनुस के काम की पूरी दुनिया में सराहना हुई. क्योंकि इसकी वजह से बांग्लादेश में बड़ी संख्या में लोग अपने जीवन स्तर को ऊपर उठाने में सक्षम हुए.

पार्टी के नेताओं को बनाया जा रहा है निशाना
बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी से जुड़े लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. इसी क्रम में कई अवामी लीग के कई सांसदों के घरों में आग लगा दी गई. वहीं, बांग्लादेश के पूर्व विदेश मंत्री और अवामी लीग के पार्टी महासचिव हसन महमूद को हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया है. इससे पहले पूर्व सूचना और संचार प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जुनैद अहमद पलक को भी हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया था.

Read More
{}{}