trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01868626
Home >>Muslim World

पाकिस्तान से भारत आए 108 हिंदुओं को मिली भारतीय नागरिकता, गृह राज्य मंत्री बोले- तीसरा जन्म

Indian Citizenship: पाकिस्तान भारत आए 108 हिंदू लोगों को भारत की नागरिक्ता दी गई है. इस मौके पर गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि पाकिस्तानी लोगों को तीसरा जन्म मिला है.

Advertisement
पाकिस्तान से भारत आए 108 हिंदुओं को मिली भारतीय नागरिकता, गृह राज्य मंत्री बोले- तीसरा जन्म
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 12, 2023, 10:52 PM IST

Indian Citizenship: अहमदाबाद जिले के कलेक्टरों ने पाकिस्तान से आए 108 हिंदू शरणार्थियों को मंगलवार को भारतीय नागरिकता दी गई है. राज्य सरकार की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने जिलाधिकारी ऑफिस में उन्हें नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे. रिलीज में कहा गया है कि सालों पहले भारत आए शरणार्थियों ने नागरिकता के लिए अपने एप्लीकेशनों पर फौरन कार्रवाई के लिए सांघवी और जिला अधिकारियों को धन्यवाद दिया. सांघवी ने शरणार्थियों को भारतीय नागरिक बनने के लिए मुबारकबाद दी और उनसे "नए भारत के निर्माण के लिए" कोशिश करने की गुजारिश की.

मुस्‍कुराईए आप अब भारत के नागरिक हैं

हर्ष संघवी ने कहा कि "मुस्‍कुराईए आप अब भारत के नागरिक हैं, अब एक ऐसे देश के नागरिक हो गये हैं, जहां सूरज की पहली किरण नई उम्मीदें लेकर आएगी. पाकिस्‍तान में हर सुबह, हर दिन आशंकाओं में बीतता था, आईए अब हम सब मिलकर मुस्तकबिल के भारत के लिए काम करते हैं."

पीएम मोदी की वजह से हुए मुम्किन

अहमदाबाद के आश्रम रोड में मौजूद एक पांच सितारा होटल में हुए एक प्रोग्राम में हर्ष संघवी ने पाकिस्तान से भरत आए 108 लोगों को सिटीजनशिप सर्टिफिकेट दिया. उन्होंने इस मौके पर पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि नागरिक्ता के लिए दिल्ली के चक्कर लगाने पड़ते लेकिन पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही अहमदाबाद में ही यह काम पूरा होने लगा.

मिला तीसरा जन्म

संघवी ने कहा कि "भारत की नागरिकता पाने वाले परिवारों में दिपावली जैसी खुशियां है, पाक से निर्वासित होकर गुजरात आने वाले ऐसे परिवार के लोगों का यह तीसरा जन्‍मदिन है. पहला जन्म पाकिसतान में हुआ, भारत आए तो वह भी दूसरे जन्‍म जैसा था. आज यहां की नागरिकता पाकर सदा के लिए भारतीय होना इनके लिए नय जन्म जैसा है." बताया जाता है कि यह शरणार्थी पाकिस्तान के कराची, सिंध, थारपारकर जैसे इलाकों से आए थे और अहमदाबाद में बस गए थे. ये लोग लंबे अरसे से सिटीजनशिप के इंतेजार में थे. 

1149 लोगों को नागरिक्ता

अहमदाबाद से भाजपा विधायक पायल कुकराणी ने बताया कि "सरदारनगर, ईसनपुर, चांदखेड़ा आदि इलाकों में रह रहे 108 लोगों समेत गुजरात में 5 साल में 1149 लोगों को भारत की नागरिकता दी जा चुकी है. 

Read More
{}{}