trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01969325
Home >>Muslim World

अल शिफा के बाद इजराइल सेना के टेंकों ने इंडोनेशियन हॉस्पिटल पर किया हमला

Gaza के लोग पहले भी चिंता जता चुके है कि इजराइल सेना ने जो अल-शिफा हॉस्पिटल में किया, उसको सेना इंडोनेशियन हॉस्पिटल में दोहरा सकती है.

Advertisement
अल शिफा के बाद इजराइल सेना के टेंकों ने इंडोनेशियन हॉस्पिटल पर किया हमला
Stop
Omar Khayyam Chaudhry|Updated: Nov 20, 2023, 12:37 PM IST

Indonesian Hospital besieged: गाज़ा के नागरिकों के लिए अब कोई भी जगह महफूज नहीं बची है. गाज़ा साउथ, नॉर्थ और सेंट्रल इजराइल सेना हर जगह बमबारी कर रही है. अल- जजीरा की खबर के मुताबिक अब इजराइल सेना ने इंडोनेशियन हॉस्पिटल को घेर लिया है. खबरों के मुताबिक इजराइल सेना के टैंकों ने हॉस्पिटल कंपाउंड को निशाना बनाया है. इस हमले में करीब 8 लोगों के मरने की खबर है. 

UN से की मदद की अपील 
इंडोनेशियन हॉस्पिटल नार्थन गाज़ा का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है और यहां घायलों के साथ-साथ कई हजार लोग शरण लिए हुए है. हॉस्पिटल स्टाफ ने UN और रेड-क्रोस से जल्द से जल्द मदद की गुहार लगाई है. हॉस्पिटल की मेडिकल टीम ने अल-जज़ीरा को बताया कि हमले में दो डॉक्टर भी घायल हुए हैं. गाज़ा के लोग पहले भी चिंता जता चुके है कि इजराइल सेना ने जो अल-शिफा हॉस्पिटल में किया, उसको सेना इंडोनेशियन हॉस्पिटल में दोहरा सकती है, और इंडोनेशियन हॉस्पिटल पर भी कब्जा कर सकती है.  

मोबाइल फ़ोन के टॉर्च से करना पड़ रहा इलाज
इजराइल सेना के टैंक से दागे गए एक बम ने हॉस्पिटल के जर्नेटर को निशाना बनाया, जिससे हॉस्पिटल में पॉवर कट हो गया. बमबारी और पॉवर कट के बीच भी डाक्टरों ने मरीजों का ऑपरेशन मोबाइल की टार्च की मदद से जारी रखा. 

UN की टीम ने किया था दौरा
UN की टीम ने शनिवार को अल-शिफा हास्पिटल का दौरा किया था. UN टीम ने पाया कि अल-शिफा हॉस्पिटल कंपाउंड में 80 से ज्यादा कबरें मिली है. इसके अलावा वहां मूलभूत सुविधाएं  जैसे इलेक्ट्रिसिटी, वेंटीलेटर, इनक्यूबेटर, खाना, पानी और ईधन की खासा कमी है. कई मरीज हॉस्पिटल में ऐसे हैं जिनको ट्रांसफर करने की जरूरत है. लेकिन जैसे-जैसे इजराइल सेना गाज़ा के बाकी हास्पिटल को निशाना बना रही है, उससे लगता नहीं कि घायल लोग किसी भी हॉस्पिटल में सुरक्षित रह पाएंगे.

 

Read More
{}{}