trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01924971
Home >>Muslim World

Israel Hamas War: मिस्र में होगी 20 मुल्कों की महापंचायत; हो सकता है बड़ा फैसला

Israel Hamas War: हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले में 1400 इजराइली नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 4 हजार लोग मारे गए हैं. इस मामले को देखते हुए मिस्र ने एक शांति सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है. 

Advertisement
Israel Hamas War: मिस्र में होगी 20 मुल्कों की महापंचायत; हो सकता है बड़ा फैसला
Stop
Taushif Alam|Updated: Oct 21, 2023, 03:04 PM IST

Israel Hamas War: हमास और इजराइल जंग और गाजा में मानवीय संकटो को देखते हुए मिस्र ने एक शांति सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है. यह आयोजन मिस्र के काहिरा में होने वाला है. इस सम्मेलन की मेजबानी मिस्र कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस शांति सम्मेलन में 20 से ज्यादा मुल्कों के चीफ शामिल होंगे. 

शांति मकसद से किया जा रहा है सम्मेलन

काहिरा में आयोजित शांति सम्मेलन में हमास और इजराल जंग के साथ-साथ गाजा में मानवीय संकट पर चर्चा की जाएगी. यह शांति सम्मेलन ऐसे वक्त में हो रहा है, जिस समय अंतराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से मिस्र पर गाजा पट्टी से सटे रफाह क्रॉसिंग खोलने का दबाव  बनाया जा रहा है. मिस्र ने सम्मेलन का मकसद शांति बहाल करना बताया है. 

इन मुल्कों के चीफ होंगे शामिल

इस शांति सम्मेलन में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला और बहरीन के शाह हमद बिन ईसा अल खलीफा शामिल है. इसके अलावा कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी, इराकी पीएम मोहम्मद शिया अल-सूडानी, इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस, कुवैत क्राउन प्रिंस शेख मेशाल अल-अहमद अल-सबाह, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडोलाइड्स, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा,  फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा, विदेश मामलों के लिए ब्रिटिश राज्य सचिव जेम्स क्लेवरली, जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक और नॉर्वे के विदेश मंत्री एस्पेन बार्थ ईडे भी रहेंगे. 

UN के महासचिव होंगे शामिल

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल, रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव, मध्य पूर्व मुद्दों के लिए चीन के राजदूत झाई जून भी सम्मेलन में शामिल होंगे. इस सम्मेलन में ईरान इजराइल शामिल नहीं होंगे.

Zee Salaam

Read More
{}{}