Home >>Muslim World

सऊदी अरब में भारतीय शख्स को सजा-ए-मौत; रिहाई के लिए जुटाए गए 34 करोड़ रुपये

Saudi Arabia News: सऊदी अरब में रहीम को 2006 में एक दिव्यांग लड़के की एक घटना में मौत हो गई थी जिसके बाद उसे जेल में डाल दिया गया था, जिसकी वह देखभाल कर रहा था. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Advertisement
सऊदी अरब में भारतीय शख्स को सजा-ए-मौत; रिहाई के लिए जुटाए गए 34 करोड़ रुपये
Stop
Taushif Alam|Updated: Apr 13, 2024, 09:27 AM IST

Saudi Arabia News: सऊदी अरब में मौत की सजा पाए केलर के एक शख्स को बचाने के लिए राज्य के लोगों ने चंदा के माध्यम से 34 करोड़ रुपये जुटाए हैं. एकजुटता का मिसाल कायम करते हुए, केरल में लोग कोझिकोड के मकामी अब्दुल रहीम को बचाने के लिए एक साथ आए हैं.

18 सालों से है जेल में बंद
रहीम को सजा से बचने के लिए ‘ब्लड मनी’ के तौर पर 18 अप्रैल से पहले करीब 34 करोड़ रुपये का भुगतान करना है, ‘ब्लड मनी’ का आशय सजा से बचने के लिए पीड़ित के परिवार को धन का भुगतान करना होता है. रहीम 2006 में सऊदी अरब में एक लड़के के कत्ल के इल्जाम में 18 साल से वहां की जेल में बंद है.

जानें पूरा मामला
मकामी लोगों ने बताया कि सऊदी अरब में रहीम को 2006 में एक दिव्यांग लड़के की एक घटना में मौत हो गई थी जिसके बाद उसे जेल में डाल दिया गया था, जिसकी वह देखभाल कर रहा था. लड़के के परिवार के जरिए  माफी देने से इनकार करने के बाद 2018 में रहीम को मौत की सजा सुनाई गई थी.

ऐसी जुटाई गई ब्लड मनी
अब्दुल रहीम की रिहाई के लिए लीगल एक्शन कमेटी ने रुपये जुटाने के लिए SAVEABDULRAHIM ऐप लॉन्च किया था और इस के माध्यम से 30 करोड़ रुपये से ज्यादा इकट्ठे किए गए हैं. इस ऐप के जरिए कई प्रभावशाली लोगों, समाजिक कार्यकर्ता और व्यापारियों ने अभियान चलाया. 

केरल है भाईचारे का किला
वहीं, इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा, "ये घटना बताता है कि केरल भाईचारे का एक किला है. डिसे किसी भी सांप्रदायिकता से नहीं तोड़ा जा सकता है. सऊदी अरब में मौत की सजा पाए कोझिकोड के मूल मकामी अब्दुल रहीम की रिहाई के लिए दुनिया भर से मलयाली के जरिए 34 करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं. एक इंसान के जीवन को बचाने और एक परिवार के आंसू पोंछने का इंसानी प्यार का महान उदाहरण है."

{}{}