trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02146115
Home >>Muslim World

India Trade with Taliban: तालिबान के साथ रिश्ते बेहतर कर रहा है भारत, जल्द बढ़ेगा व्यापार

India Trade with Taliban: भारत तालिबान के साथ रिश्ते बेहतर कर रहा है. विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव जेपी सिंह ने गुरुवार को तालिबान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी से बातचीत की है.

Advertisement
India Trade with Taliban: तालिबान के साथ रिश्ते बेहतर कर रहा है भारत, जल्द बढ़ेगा व्यापार
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Mar 08, 2024, 08:41 AM IST

India Trade with Taliban: पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान (पीएआई) डिवीजन के लिए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव जेपी सिंह ने गुरुवार को तालिबान के जरिए नियुक्त अफगानिस्तान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी से मुलाकात की और काबुल के साथ रिश्तों और व्यापार के विस्तार में भारत की रुची का इजहार किया. इस बात का दावा तालिबान ने किया है.

तालिबान के मिनिस्टर ने किया ट्वीट

तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि सिंह और मुत्ताकी ने द्विपक्षीय अफगानिस्तान-भारत संबंधों, आर्थिक, ट्रांजिट और सुरक्षा मामलों पर चर्चा की है. 

भारत से संबंधों में सुधार

तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अब्दुल क़हर बाल्खी ने एक्स पर पोस्ट किया, "आज, अफ़ग़ान-इर-पाक के लिए भारत गणराज्य के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव, जेपी सिंह ने आईईए-विदेश मंत्री मावलवी अमीर खान मुत्ताकी से मुलाकात की. बैठक द्विपक्षीय अफगानिस्तान-भारत संबंधों, आर्थिक, पारगमन मामले, आईएसकेपी से लड़ना और देश में भ्रष्टाचार पर गहन चर्चा पर केंद्रित थी. "

उन्होंने कहा कि भारत अफगानिस्तान के साथ राजनीतिक और इकॉनोमिक कॉपरेशन बढ़ाना चाहता है. उन्होंने कहा,"सिंह ने कहा कि भारत अफगानिस्तान के साथ राजनीतिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने और चाबहार बंदरगाह के माध्यम से व्यापार बढ़ाने में रुचि रखता है." बाल्खी ने कहा कि मुत्ताकी ने वरिष्ठ भारतीय राजनयिक से अफगानिस्तान के नागरिकों के लिए वीजा जारी करने प्रोसेस को सुविधाजनक बनाने की गुजारिश की है.

उन्होंने कहा,"मानवीय सहायता के लिए भारत का आभार व्यक्त करते हुए, एफएम मुत्ताकी ने कहा कि हमारी संतुलित विदेश नीति के अनुरूप, IEA क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण अभिनेता के रूप में भारत के साथ राजनीतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहता है. अंत में, एफएम मुत्ताकी ने भारत के संयुक्त सचिव से अफगान व्यापारियों, रोगियों और छात्रों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने की गुजारिश की है.

Read More
{}{}