trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02106107
Home >>Muslim World

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में किंग मेकर बने बिलावल, आसान भाषा में समझें चुनाव का गणित

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में चुनाव के बाद विरोध प्रदर्शन और गिरफ्तारियां हो रही हैं. ऐसे में ये देखना होगा कि यहां इमरान खान की सरकार बनती है या फिर नवाज शरीफ की.

Advertisement
Pakistan Election Result: पाकिस्तान में किंग मेकर बने बिलावल, आसान भाषा में समझें चुनाव का गणित
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 12, 2024, 09:04 AM IST

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में आम चुनाव को कफी वक्त गुजर चुका है, लेकिन अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि किस पार्टी की सरकार बनेगी. चुनाव के बाद पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. यहां गिरफ्तारियां हो रही हैं और लोग कोर्ट का रुख कर रहे हैं. हालांकि पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं.

इन पार्टियों ने जीती इतनी सीटें
पाकिस्तान चुनाव में 264 सीटें हैं. जेल में बंद इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित 93 उम्मीदवरों ने चुनाव में जीत हासिल की है. नवाज शरीफ की पीएमएल-एन ने 74 सीटें, बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने 54 सीटें, फजलुर रहमान की जेयूआई ने 4 और खालिद मकबूल की एमक्यूएमएम-पी की पार्टी ने 18 सीटें तो आजाद उम्मीदवारों को 20 सीटें मिली हैं. 

वोटिंग में धांधली का इल्जाम
पाकिस्तान के चुनाव के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई. शुरूआती वोटिंग में इमरान की पार्टी को बढ़त मिलने लगी. इसके बाद से वोट काउंटिंग स्लो हो गई. अब पीटीआई के समर्थक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पीटीआई के 300 कार्यकर्ता गिरफ्तार हुए हैं. उनका कहना है कि वोट काउंटिंग में धांधली हुई है. चुनाव में धांधली का हवाला देकर इमरान की पार्टी 6 सीटों के खिलाफ कोर्ट का रुख करने वाली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर इमरान खान की पार्टी पीटीआई को सरकार नहीं बनाने दिया गया तो पाकिस्तान बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन होंगे, जिससे यहां हालात खराब होंगे. इसकी वजह यह है कि इमरान की पार्टी के सबसे ज्यादा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार?
पाकिस्तान में किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में अगर नवाज शरीफ की पीएमएल-एन 74 सीटों के साथ बिलावल भुट्टो की पीपीपी (पी) 54 सीटों को और खालिद मकबूल की एमक्यूएमएम-पी की 18 सीटों को मिला लेती है तो कुल 146 होती हैं. ऐसे में नवाज शरीफ की सरकार बनेगी. दूसरा गणित यह है कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई 99 सीटों के साथ पीपीपी की 54 सोटों को मिला लेती है तो 147 सीटें होती हैं. ऐसे में इमरान खान की सरकार बनेगी. लेकिन यहां पीएमएल-एन और पीपीपी (पी) ने मिलकर काम करने की बात कही है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नवाज शरीफ एक बार फिर सत्ता में आ सकते हैं.

Read More
{}{}