trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02385615
Home >>Muslim World

Bangladesh: शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें, पूर्व PM समेत नौ लोगों के खिलाफ ICT ने जांच की शुरू

Sheikh Hasina News: बांग्लादेश की पूर्व पीएम हसीना समेत पार्टी के नौ लीडरों के खिलाफ ICT ( International Criminla Tribunal ) ने नरसंहार और मानवता के खिलाफ क्राइम के आरोपों की जांच शुरू कर दी है. उनपर ये आरोप 15 जुलाई से पांच अगस्त के बीच उनकी सरकार के खिलाफ स्टूडेंट्स के आंदोलन के दौरान हुई घटनाओं को लेकर हैं.  यह पिटीशन नौवीं क्लास के स्टूडेंट आरिफ अहमद सियाम के पिता बुलबुल कबीर ने दायर की है. सियाम की मौत आंदोलन के दौरान हुई थी.

Advertisement
Bangladesh: शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें, पूर्व PM समेत नौ लोगों के खिलाफ ICT ने जांच की शुरू
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 15, 2024, 04:47 PM IST

Bangladesh Crisis Update: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद पूर्व पीएम शेख हसीना की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं. दरअसल, बांग्लादेश के इंटरनेशनल क्रिमिनल ट्रिब्यूनल ने पूर्व पीएम समेत नौ अन्य लोगों के खिलाफ नरसंहार और मानवता के खिलाफ क्राइम के आरोपों की जांच शुरू कर दी है.

पूर्व पीएम हसीना पर ये आरोप 15 जुलाई से पांच अगस्त के बीच उनकी सरकार के खिलाफ स्टूडेंट् के आंदोलन के दौरान हुई घटनाओं को लेकर हैं. हसीना, अवामी लीग के सेक्रेटरी और पूर्व रोड,ट्रान्सपोर्ट और ब्रिज मंत्री ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असद-उज-जमां खान कमाल और पार्टी के कई अन्य प्रमुख लीडरों के खिलाफ बुधवार को बांग्लादेश के इंटरनेशनल क्रिमिनल ट्रिब्यूनल की जांच एजेंसी के साथ शिकायत दर्ज कराई गई.

शिकायतकर्ता के वकील ने की ये पुष्टि
‘ढाका ट्रिब्यून’ समाचार पत्र की खबर के मुताबिक, "शिकायतकर्ता के वकील गाजी एमएच तमीम ने गुरुवार को ट्रिब्यूनल द्वारा जांच शुरू किये जाने की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि एजेंसी ने बुधवार रात मामले की जांच शुरू कर दी. पीटिशन में शेख हसीना की अगुआई वाली अवामी लीग और उसके सहयोगी संगठनों के भी नाम हैं."

यह भी पढ़ें:- मंदिरों में तोड़फोड़ के बीच हिंदू नेताओं से मिलेंगे अंतरिम सरकार के हेड मुहम्मद यूनुस

 

नौवीं के स्टूडेंट ने दायर की यह पिटीशन
नौवीं क्लास के स्टूडेंट आरिफ अहमद सियाम के पिता बुलबुल कबीर ने यह पिटीशन दायर की है. आरिफ की रिजर्वेशन विरोधी स्टूडेंट मूवमेंट के दौरान मौत हो गई थी. कबीर ने अपनी पिटीशन में हसीना और अन्य पर स्टूडेंट प्रोटेस्टर्स के खिलाफ हिंसक कार्रवाई करने का आरोप लगाया. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने एक जुलाई से पांच अगस्त के बीच की अवधि के दौरान हुई हत्याओं से जुड़े मामलों की सुनवाई इंटरनेशनल क्रिमिनल ट्रिब्यूनल द्वारा किये जाने का ऐलान किया था. यह शिकायत उसी दिन दर्ज कराई गई. 

यह भी पढ़ें:- फिलिस्तीन में इंसानों की लाशों पर मौन अरब वर्ल्ड, मस्जिद अक्सा में यहूदियों के घुसने पर क्यों हो रहा बेचैन ?

 

Read More
{}{}