trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02375633
Home >>Muslim World

40 साल बाद पाकिस्तान में आया सोना, गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम को देश में मिला कुछ ऐसा ट्रीटमेंट

Arshad Nadeem: पाकिस्तान के अरशद नदीम पेरिस ओलंपिक के भाला फेंक प्रतियोगिता में गुरुवार को  92.97 मीटर के विशाल थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीत है. इसी के साथ उन्होंने ओलंपिक में नया रिकॉर्ड भी बना दिया है. साथ ही उन्होंने पाकिस्ताने के 40 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया है. 

Advertisement
40 साल बाद पाकिस्तान में आया सोना, गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम को देश में मिला कुछ ऐसा ट्रीटमेंट
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 09, 2024, 11:00 AM IST

Arshad Nadeem Olympic 2024: पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस वक्त जश्न का माहौल है. देश में करीब 40 साल बाद स्वर्ण पदक आया है. पाकिस्तान के लिए यह कारनामा अरशद नदीम ने किया है. उन्होंने पेरिस ओलंपिक में भारत के जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा को पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता. इसी के साथ उन्होंने अपने 4 साल लंबे इंतजार को भी खत्म कर दिया. 

नदीम ने गुरुवार को पेरिस ओलंपिक खेलों में 92.97 मीटर के विशाल थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीतते हुए ओलंपिक में नया रिकॉर्ड बनाया. पाकिस्तान को आखिरी बार साल 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में हॉकी टीम ने गोल्ड दिलाया था.

पंजाब के खानेवाल के ग्रामीण इलाके से आने वाले नदीम उस 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक और इसके बाद पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियों टोक्यो ओलंपिक से बटोरी थी.  अब उन्होंने गोल्ड जीतकर पाकिस्तान के युवा एथलीटों में जोश भर दिया है.  

अरशद नदीम पर पैसों की हुई बारिश
इसी बीच, कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने सरकार की तरफ से अरशद नदीम के लिए 5 करोड़ के नकद पुरस्कार की घोषणा की. मेयर वहाब ने कहा, "जब अरशद घर लौटेंगे तो हम कराची में उनके लिए एक शानदार स्वागत समारोह का आयोजन करेंगे"

अरशद के गोल्ड जीतने पर पूरे पाकिस्तान में जश्न का माहौल है. राजधानी इस्लामाबाद समेत खानेवाला तक अरशद नदीम के फोटो वाले बैनर को जगह-जगह लगाए जा रहे हैं. वहीं, अरशद की मां ने अपने गांव में मीडियाकर्मियों से कहा कि जब वह घर लौटेंगे तो बहुत बड़ा जश्न मनाया जाएगा. उन्होंने कहा, "उन्होंने न सिर्फ हमें गौरवान्वित किया है बल्कि उन्होंने पाकिस्तान को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाई है.मैं सिर्फ उनके लिए दुआ कर सकती हूं."

यह भी पढ़ें:- कभी जैवलिन के लिए नहीं थे पैसे, अब तोड़े सारे रिकॉर्ड; जानें पाक के अरशद नदीम का कैसा रहा करियर

 

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान राशिद लतीफ ने नदीम की जीत पर क्या कहा?  
कोहनी और घुटने की चोटों और सीमित प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ नदीम जो इतिहास रचा है वो युवाओं के लिए एक प्रेरणा है. पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान राशिद लतीफ ने नदीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और कहा, "मुझे लगता है कि अरशद ने आज जो हासिल किया है वह सभी युवाओं के लिए एक बड़ा आदर्श होगा जो अब उनका अनुसरण करेंगे और ट्रैक और फील्ड में उनकी उपलब्धियों का अनुकरण करेंगे. आप देखेंगे कि युवा अब सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य खेलों में भी रुचि लेने लेंगे."

1984 में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम के सदस्य अयाज ने कहा  
वहीं, लॉस एंजिल्स ओलंपिक 1984 में स्वर्ण पदक जीतने वाली पाकिस्तान की हॉकी टीम के सदस्य अयाज़ महमूद ने कहा कि उन्होंने जो देखा उस पर उन्हें यकीन नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब हमारी हॉकी टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में भी असफल रही, अरशद ने इन खेलों में पाकिस्तान का झंडा ऊंचा रखने के लिए कदम बढ़ाया."

Read More
{}{}