trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02003952
Home >>Muslim World

गाजा हिंसा पर दोहा सम्मेलन में एंटोनियो गुटेरेस ने दिया बड़ा बयान; कहा- "नहीं मानूंगा हार"

Israel Hamas War: समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, फिलिस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसी  UNRWA के चीफ फिलिप लाजारिनी ने कहा ने कहा कि गाजा पट्टी में जो हो रहा है वह धरती पर नरक के समान है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Advertisement
गाजा हिंसा पर दोहा सम्मेलन में एंटोनियो गुटेरेस ने दिया बड़ा बयान; कहा- "नहीं मानूंगा हार"
Stop
Taushif Alam|Updated: Dec 10, 2023, 06:20 PM IST

Israel Hamas War: हमास-इसराइल जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दोहा सम्मेलन में बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, "वह गाजा में मानवीय सीजफायर की अपील करना नहीं छोड़ेंगे." इससे पहले हमास और इसराइल के बीज जंग में तत्काल मानवीय सीजफायर की प्रस्तावित UN सुरक्षा परिषद की मांग पर अमेरिका ने वीटो कर दिया, जिसके बाद गुटेरेस ने दोहा फोरम सम्मेलन में कहा, "जंग सुरक्षा परिषद की विश्वसनीयता और अधिकार को कमजोर कर दिया है."

उन्होंने कहा, "मैंने सुरक्षा परिषद से मानवीय तबाही को रोकने के लिए दबाव डालने का की गुजारिश की और सीजफायर घोषित करने की अपनी अपील दोहराई. अफसोस की बात है कि सुरक्षा परिषद ऐसा करने में विफल रही, लेकिन मैं हार नहीं मानूंगा." इस बीच, कतर के पीएम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने कहा, "दोहा इजरायल और हमास पर सीजफायर के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा. कतर हमास और इसराइल के बीच बातचीत का अगुआई कर रहा है."

दोहा फोरम सम्मेलन में जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा, इसराइल फिलिस्तीनियों को गाजा से बाहर करने की एक व्यवस्थित नीति लागू कर रहा है, जिससे आने वाली पीढियां प्रभावित होंगी."

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, फिलिस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसी  UNRWA के चीफ फिलिप लाजारिनी ने कहा ने कहा, "गाजा पट्टी में जो हो रहा है वह धरती पर नरक के समान है अगर इसे समाप्त करना चाहते हैं तो मानवीय सीजफायर की आवश्यकता है."

गाजा में पिछले 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस जंग में अब तक 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. इस हिंसा से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. युएन के अधिकारियों का कहना है, "सुपरमार्केट में आलमारी खाली हैं, भूख से परेशान लोग खाने की तलाश में भटक रहे हैं. कुछ इलाकों में तो 10 में से 9 परिवार 'बिना खाना के पूरा दिन और रात गुजारने को मजबूर हैं."

Zee Salaam Live TV

Read More
{}{}