trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02374200
Home >>Muslim News

Waqf Board Act को लेकर मुस्लिम सांसदों ने क्या कहा? लोकसभा में भारी हंगामा

Muslim MPs on Waqf Board Act: अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू ने आज यानी 8 जुलाई को वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश किया है. इस बिल में कई ऐसे प्रस्ताव हैं, जिन्हें लेकर विपक्ष काफी नाराज है. आइए जानते हैं इस बिल को लेकर मुस्लिम सांसदों ने क्या कहा?

Advertisement
Waqf Board Act को लेकर मुस्लिम सांसदों ने क्या कहा? लोकसभा में भारी हंगामा
Stop
Taushif Alam|Updated: Aug 08, 2024, 02:20 PM IST

Muslim MPs on Waqf Board Act: लोकसभा में अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू ने आज यानी 8 जुलाई को वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश किया है. इस बिल में कई ऐसे प्रस्ताव हैं, जिन्हें लेकर विपक्ष काफी नाराज है. इस वक्त लोकसभा में भारी हंगामा हो रहा है. इस बिल के तहत वक्फ बोर्ड में महिलाओं और गैर-मुस्लिमों की भी भागीदारी होगी. इसी को लेकर लोकसभा में बहस हो रही है. आइए जानते हैं इस बिल को लेकर मुस्लिम सांसदों ने क्या कहा?

रामपुर के सांसद मोहिबुल्लाह नदवी ने क्या कहा?
इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा सीट से सपा सांसद मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी ने कहा कि यह मुस्लिमों को टारगेट करने वाला बिल है. उन्होंने कहा, आखिर वक्फ संपत्ति बोर्ड में हिंदू भाइयों को शामिल करने की क्या जरूरत है. हिंदू, मुस्लिम या किसी भी धर्म के लोगों को अपनी संस्थाएं चलाने का अधिकार है. इस बिल को लाकर हम खुद संविधान को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं. 

मोहिबुल्लाह ने कहा, "अगर गैर मुस्लिमों को वक्फ में शामिल करने की बात हो रही है, तो सबसे पुरानी वक्फ संपत्ति काबा है. अगर यही तर्क है तो क्या सऊदी अरब में काबा की समिति में हिंदुओं को भी शामिल किया जाएगा? उन्होंने कहा कि मैं इस बिल का पुरजोर विरोध करता हूं."

बीजेपी सरकार पर भड़के ओवैसी
AIMIM चीफ और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस बिल का विरोध किया है. उन्होंने नियम 72(2) के तहत बिल पेश किए जाने का विरोध करते हुए कहा, "यह संविधान की मूल भावना पर हमला है. आप हिंदू अपनी पूरी संपत्ति अपने बेटे या बेटी के नाम कर सकते हैं, लेकिन हम सिर्फ एक तिहाई ही दे सकते हैं. अगर हिंदू संगठनों और गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी में दूसरे धर्मों के सदस्यों को शामिल नहीं किया जाता है, तो वक्फ में क्यों. यह बिल हिंदुओं और मुसलमानों के बीच भेदभाव करता है."

सरकार संपत्तियों पर करना चाहती है कब्जा
उन्होंने आगे कहा, "वक्फ की संपत्ति सार्वजनिक संपत्ति नहीं है. यह सरकार दरगाह और दूसरे संपत्तियों पर कब्जा करना चाहती है. सरकार कह रही है कि हम इसे महिलाओं को दे रहे हैं, मुझे यकीन है कि आप बिलकिस बानो और जाकिया जाफरी को सदस्य बनाएंगे. आप देश को बांटने का काम कर रहे हैं. आप मुसलमानों के दुश्मन हैं."

सरकार कर रही हैं हिंदू मुसलमान- सांसद मोहम्मद बशीर 
केरल से मुस्लिम लीग के सांसद मोहम्मद बशीर ने बिल का विरोध करते हुए कहा, "सरकार बहुत अन्याय कर रही है. आप इसके ज़रिए सिस्टम को ख़त्म कर रहे हैं. आप हिंदू और मुसलमानों को बांट रहे हैं. हम देश को उस दिशा में नहीं जाने दे सकते."

कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने क्या कहा?
इमरान मसूद ने इस बिल का विरोध करते हुए कहा, "यह बिल संविधान की धज्जियां उड़ाने की कोशिश है. सभी मस्जिदों के प्रबंधन की जिम्मेदारी वक्फ बोर्ड की है.देश में वक्फ बोर्ड के पास 8 लाख एकड़ संपत्ति है. आपको वक्फ की जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए कदम उठाने चाहिए थे."

मियां अल्ताफ ने क्या कहा?
जम्मू-कश्मीर से मियां अल्ताफ अहमद ने कहा, "अगर भारत पूरी दुनिया में जाना जाता है तो वह धर्मनिरपेक्षता के लिए जाना जाता है. आप इस तरह का बिल लाकर देश की छवि खराब कर रहे हैं. आंध्र प्रदेश से वाईएसआरसीपी के सांसद मिधुन रेड्डी ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि हम ओवैसी की चिंताओं से सहमत हैं."

Read More
{}{}