trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02376491
Home >>Muslim News

किसी भी सूरत में RS से पास नहीं होगा Waqf Bill 2024, BJD ने साफ किया अपना स्टैंड

Waqf Act 2024: बीजेपी सरकार को उम्मीद है कि वह वक्फ बिल 2024 को आसानी से दोनों सदनों में पास करा लेगी, लेकिन भाजपा के लिए यह राह इतनी आसान नहीं है. लोकसभा अध्यक्ष ने एक जेपीसी का गठन किया है, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के अलग-अलग राजनीतिक दलों के 21 सांसद शामिल होंगे. 

Advertisement
किसी भी सूरत में RS से पास नहीं होगा Waqf Bill 2024, BJD ने साफ किया अपना स्टैंड
Stop
Taushif Alam|Updated: Aug 09, 2024, 06:39 PM IST

Waqf Act 2024: केंद्र सरकार ने 8 अगस्त को लोकसभा में वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक 2024 पेश किया. इस दौरान विपक्ष ने सदन में इस बिल का विरोध किया. जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने एक जेपीसी का गठन किया है, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के अलग-अलग राजनीतिक दलों के 21 सांसद शामिल होंगे. इस जेपीसी में कई मुस्लिम सांसदों को सदस्य बनाया गया है. बीजेपी सरकार को उम्मीद है कि वह इस बिल को आसानी से दोनों सदनों में पास करा लेगी, लेकिन भाजपा के लिए यह राह इतनी आसान नहीं है. आइए जानते हैं कैसे...

लोकसभा और राज्यसभा में क्या है नंबर्स गेम का खेल
दरअसल, लोकसभा में बीजेपी गठबंधन के पास बहुमत का आंकड़ा है, लेकिन राज्यसभा में बीजेपी के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है. लोकसभा में बीजेपी गठबंधन के पास 290 सीटें हैं, जिसमें अकेले बीजेपी के पास 240 सीटें हैं और उसके सहयोगी दल चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी 16, JDU 12, LJP (R) 5 सीट शामिल हैं. ऐसे में बीजेपी यह बिल लोकसभा में आसानी से करा लेगी, लेकिन राज्यसभा में कैसे बिल पास होगा? आइए जानते हैं. 

नवीन पटनायक और वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने राज्यसभा में बीजेपी का बिगाड़ दिया है खेल
राज्यसभा में फिलहाल 226 सांसद हैं. हालांकि, इस सदन में सांसदों की संख्या 245 है. अभी 7 राज्यों में राज्यसभा सांसद का इलेक्शन होना है. इस लिहाज से राज्यसभा में किसी भी बिल को पास कराने के लिए 114 सीटों की जरूरत है. सदन में बीजेपी गठबंधन के 86 सांसद हैं. वहीं, विपक्ष के पास 140 सांसद है. हालाँकि, भाजपा ने नवीन पटनायक और वाईएस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी की मदद से कई बिल पास करवाए हैं, लेकिन अब सिचुएशन बदल गए हैं. 

बुरी तरह फंस गई है बीजेपी?
राज्यसभा में और लोकसभा में नवीन पटनायक की पार्टी BJD और वाईएस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YRS Congress बीजेपी के खिलाफ है और विपक्ष के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं. मौजूदा वक्त में BJD के 9 राज्यसभा सांसद हैं और YRS Congress के 11 राज्यसभा सांसद हैं. ऐसे में राज्यसभा में कई अहम बिल लटक सकते हैं. 

दोनों पार्टियों ने वक्फ को लेकर किया बड़ा ऐलान
इस बीच नवीन पटनायक की पार्टी BJD और वाईएस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YRS Congress ने ऐलान किया है कि वक्फ से जुड़े बिल का समर्थन नहीं करेंगे. बीजेपी के लिए ये बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि इन दोनों पार्टियों के बेगैर यह बिल राज्यसभा में पास नहीं हो सकता है. इन दोनों पार्टियों ने वक्फ बिल को लेकर अपना स्टैंड साफ कर दिया है और वाईएस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YRS Congress ने लोकसभा में इस बिल पर ऐतराज जताया. अब नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने साफ कह दिया है कि वह किसी भी हालत में किसी भी मुद्दे पर बीजेपी का समर्थन नहीं करेगी. क्योंकि बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बीजेडी को बुरी तरह हराया था. तब से नवीन पटनायक बीजेपी के साथ आर-पार के मूड में हैं.

Read More
{}{}