trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01876321
Home >>Muslim News

Nuh Violence: कांग्रेस के मुस्लिम विधायक की पुलिस हिरासत में दो दिन का इजाफा, मोबाइल इंटरनेट बंद

Nuh Violence: नूंह में हुई हिंसा के मामले में कांग्रेस विधायक मामन खान का नाम आया है. उनकी पुलिस हिरासत 2 तक और बढ़ा दी गई है. इस दौरान इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

Advertisement
Nuh Violence: कांग्रेस के मुस्लिम विधायक की पुलिस हिरासत में दो दिन का इजाफा, मोबाइल इंटरनेट बंद
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 17, 2023, 11:43 PM IST

Nuh Violence: कांग्रेस विधायक मामन खान की पुलिस हिरासत एक अदालत ने रविवार को दो दिन तक बढ़ा दी. खान को हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. इस बीच, राज्य सरकार ने जिले में मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सेवाओं को मंगलवार आधी रात तक फिर से बैन करने का हुक्म दिया है. अफसरों ने बताया कि नगीना थाने में दर्ज एक FIR के सिलसिले में खान की हिरासत दो दिन बढ़ा दी गई है.

FIR में विधायक का नाम

नूंह में फिरकावाराना झड़पों के बाद एक अगस्त को दर्ज एक FIR में मुल्जिम के तौर पर नामजद फिरोजपुर झिरका के विधायक खान को बृहस्पतिवार देर रात राजस्थान से गिरफ्तार किया गया था. FIR में खान पर धर्म की बुनियाद पर दीगर ग्रुपों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इल्जाम हैं. पुलिस ने शुक्रवार को खान को यहां एक अदालत में पेश करने के बाद उनकी दो दिन की हिरासत हासिल की थी. 

दो दिन और बढ़ा दी हिरासत

अफसरों ने बताया कि हिरासत के दौरान, पुलिस ने खान का मोबाइल फोन और लैपटॉप अपने कब्जे में ले लिया था और सबूत के लिए उनका सोशल मीडिया अकाउंट चेक किया था. रविवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद, पुलिस ने नूंह हिंसा के ताल्लुक से दर्ज तीन और मामलों के बारे में पूछताछ के लिए खान की पांच दिन की हिरासत के लिए गुजारिश की थी. अदालत ने कांग्रेस विधायक की पुलिस हिरासत दो दिन और बढ़ा दी. 

नूंह में इंटरनेट हुआ बंद

पुलिस के प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने कहा, ‘‘हमने मुल्जिम विधायक को अदालत में पेश करने के बाद फिर से दो दिन की हिरासत पर लिया है और आगे की जांच जारी है.’’ इस बीच, रविवार शाम चंडीगढ़ में जारी एक हुक्म में, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने कहा कि ऐसे प्रदर्शनकारियों की भीड़ को जमा करने के लिए मोबाइल फोन पर व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंच और एसएमएस के जरिए से गलत जानकारी और अफवाहों के फैलने से रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट और ‘बल्क एसएमएस’ सर्विस को बंद कर दिया गया है, जो हिंसा के जरिए से निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकती है.

17 से 19 सितंबर तक इंटरनेट बंद

हुक्म के मुताबिक, 17 सितंबर की शाम 6 बजे से 19 सितंबर की रात 11:59 बजे तक नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाएं निलंबित रहेंगी. खान की गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद, हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को नूंह में दो दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सर्विस पर रोक लगाने का हुक्म दिया था. 

पूछताछ में आया विधायक का नाम

नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि नगीना के बड़कली चौक के आसपास हुई हिंसा की घटनाओं की जांच के दौरान, कुछ आरोपियों से पूछताछ की गई और ‘‘विधायक का नाम सामने आया.’’ कांग्रेस विधायक पर लगे आरोपों पर उन्होंने कहा, ‘‘नगीना के बड़कली चौक पर हुई तोड़फोड़ और आगजनी में उन पर लोगों के साथ ही हिंसा भड़काने का आरोप है.’’

Read More
{}{}