Home >>Muslim News

Delhi: मंगोलपुरी में मस्जिद के पास अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई; विरोध के बाद पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

Mangolpuri: दिल्ली के मंगोलपुरी में मस्जिद के पास अतिक्रमण को हटाने के लिए बुलडोजर एक्शन किया जा रहा है. मकामी लोग इसका विरोध कर रहे हैं. इसलिए यहां बड़ी तादाद में फोर्स को तैनात किया गया था.  

Advertisement
Delhi: मंगोलपुरी में मस्जिद के पास अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई; विरोध के बाद पैरामिलिट्री फोर्स तैनात
Stop
Siraj Mahi|Updated: Jun 25, 2024, 01:54 PM IST

Mangolpuri: दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई चल रही है. इस कार्रवाई का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं. जिसको देखते हुए बड़ी संख्या में मौके पर दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है. मंगोलपुरी इलाके में मस्जिद के पास एक पार्क है, वहां पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई चल रही है. स्थानीय लोग इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं. ऐसे में पैरामिलिट्री फोर्स के साथ और दिल्ली पुलिस की मौजूगी में पिला पंजा चल रहा है.

पथराव हुआ
बताया जा रहा है कि कार्रवाई के दौरान तनावपूर्ण स्थिति जो बनी हुई थी वह अब कम हो गई है. स्थानीय लोगों ने कार्रवाई का विरोध करते हुए पथराव भी किया था. हालांकि, स्थिति अब कंट्रोल में है. बड़ी संख्या में मौके पर दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है.

मस्जिद पर कार्रवाई
मंगोलपुरी में जिस मस्जिद के पास अतिक्रम विरोधी अभियान शुरू किया गया वह उसका नाम मोहम्मदी मस्जिद है. यह मस्जिद यहां सन 1978 से यहां मौजूद है. इसके दस्तावेज भी मौजूद हैं. एमसीडी ने अवैध निर्माण बता कर इस मस्जिद के सामने का जो हिस्सा जिसमें वजू खाना और टॉयलेट बना था, उसको तोड़ने की कार्रवाई की. इससे स्थानीय लोग खासे नाराज हो गए. हालांकि जिस जगह को तोड़ने की कार्रवाई एमसीडी ने की. उसका भी केस सिविल कोर्ट और हाई कोर्ट में चल रहा है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिना किसी नोटिस के एमसीडी ने यह कार्रवाई की है जिससे इलाके के लोग का से नाराज हैं.

अकबरपुर में कार्रवाई
इससे पहले इसी महीने में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अकबर नगर में बने अवैध घरों पर बुलडोजर कार्रवाई हुई. यह 1169 घरों को अवैध बताकर उन्हें ध्वस्त किया गया. इसमें 101 कमर्शियल निर्माण भी शामिल थे. प्रशासन का कहना था कि कुकरैल नदी की जमीन पर अवैध निर्माण बना था. अकबर नगर में कई मस्जिदें और मदरसों को भी अवैध करार दिया गया. इसके बाद इन्हें जमीदोज कर दिया गया. इसके साथ ही अकबरनगर में मंदिर पर भी बुलडोजर चला.

नदी की जमीन पर निर्माण
अकबरनगर में अतिक्रमण हटाने का काम साल 2023 से शुरू हुआ था. यहां 24.5 एकड़ जमीन पर 1800 से ज्यादा मकान बनाए गए थे, जिन्हें ध्वस्त कर दिया गया. प्रशासन के मुताबिक नदी की जमीन पर बड़ी तादाद में निर्माण किए गए. योगी सरकार का कहना है कि इस इलाके को टूरिज्म हब बनाया जायगा. लखनऊ के चिड़ियाघर को भी इसी जगह पर शिफ्ट करने का प्लान है. अकबरपुर में कार्रवाई अदालत के निर्देश पर हुई है.

{}{}