trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02125757
Home >>Muslim News

Rajasthan: बच्चों की टीसी पर अध्यापक ने लिखा 'इस्लाम'; मुस्लिम अध्यापकों पर हो गई बड़ी कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले में धर्मांतरण का मामला सामने आया है. ऐसे में यहां दो अध्यापकों को निलंबित कर दिया गया है. तीसरे अध्यापक की जांच चल रही है.

Advertisement
Rajasthan: बच्चों की टीसी पर अध्यापक ने लिखा 'इस्लाम'; मुस्लिम अध्यापकों पर हो गई बड़ी कार्रवाई
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 24, 2024, 10:38 AM IST

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. इल्जाम है कि तीन शिक्षकों ने बच्चों का धर्मांतरण करने की कोशिश की. इनमें से दो शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है. कार्रवाई के तहत दो मुस्लिम शिक्षकों को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दो स्कूली शिक्षकों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए दोनों को निलंबित कर दिया. मामला राजस्थान के जिला कोटा के अंतर्गत सांगोद पंचायत का है.

दो अध्यापक निलंबित
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक वीडियो बयान जारी करते हुए बताया की "सांगोद पंचायत के खजूरी ग्राम के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक हिंदू बालिका की टीसी पर 'इस्लाम' नाम लिखा गया. वहां धर्मांतरण की साजिश हो रही थी. लव जिहाद की साजिश चल रही थी. जबरन हिंदू बच्चों को नमाज पढ़ाई जा रही है. इसकी शिकायत पर तीन शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है, जिनमें से शबाना और फिरोज को निलंबित कर दिया है. तीसरे शिक्षक की जांच चल रही है. इन स्कूली शिक्षकों की जांच कराई जाएगी, अगर जांच में एक और अध्यापक दोषी पाया गया तो उसे भी बर्खास्त किया जाएगा."

शिक्षा मंत्री को एक ज्ञापन
यह कार्रवाई तब हुई जब सर्व हिंदू समाज, सांगोद ने शिक्षा मंत्री को एक ज्ञापन भेजा, जिसमें आरोप लगाया गया कि स्कूल में 2019 से धर्म परिवर्तन और लव जिहाद की गतिविधियां चल रही हैं.
ज्ञापन में यह भी आरोप लगाया गया कि तीन शिक्षकों के प्रतिबंधित संगठनों से संबंध हैं और उनके पाकिस्तानी समूहों से संबंध हैं. ज्ञापन में यह भी बताया गया कि इस संबंध में पहले सांगोद थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. ज्ञापन में यह भी दावा किया गया कि एक हिंदू लड़की, जिसका नाम स्कूल रिकॉर्ड में मुस्लिम बताया गया था, का मुस्लिम युवकों ने अपहरण कर लिया था और अभी तक उसका पता नहीं लगाया जा सका है.

टीसी पर लिखा इस्लाम
आपको बता दें कि एक स्कूल में जब एक बच्चा अपनी पढ़ाई पूरी कर लेता है, तो आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए वह दूसरे बड़े कॉलेज में जाता है. ऐसे में उस बच्चे को टीसी (ट्रांस्फर सर्टिफिकेट) दी जाती है, ताकि वह अगली जगह अपनी शिक्षा जारी रखे. टीसी में लिखा जाता है कि फलां बच्चे की मौजूदा स्कूल में शिक्षा पूरी हुई. टीसी में यह भी लिखा जाता है कि बच्चे का व्यवहार कैसा है. ऐसे में अगला स्कूल उस टीसी के आधार पर बच्चे का एडमिशन लेता है. बताया है कि सांगोद के एक स्कूल में जब अध्यापकों ने बच्चों की टीसी बनाई तो उसमें कथित तौर पर बच्चों का धर्म इस्लाम लिखा दिया. इस पर यहां हंगामा हो गया.

Read More
{}{}