trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02066651
Home >>Israel Hamas War

अमेरिका ने हुतियों के कई ठिकानों पर किया हमला, आतंकवादी घोषित करने की यह है वजह

America Attack on Houthis: अमेरिका ने हूतियों के कई ठिकानों पर हमला किया है. इससे पहले अमेरिका ने हूतियों को आतंकी संगठन करारा दिया था. हूतियों ने लाल सागर में कई बड़े जहाजों पर हमला किया है.

Advertisement
अमेरिका ने हुतियों के कई ठिकानों पर किया हमला, आतंकवादी घोषित करने की यह है वजह
Stop
Siraj Mahi|Updated: Jan 19, 2024, 03:36 PM IST

America Attack on Houthis: अमेरिकी सेना ने गुरुवार को यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोही सैन्य ठिकानों पर पांचवां हमला किया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने माना कि अमेरिकी और ब्रिटिश बमबारी ने अभी तक लाल सागर में जहाजों पर आतंकवादियों के हमलों को नहीं रोका है, जिससे वैश्विक शिपिंग बाधित हो गई है. यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, "नए हमलों ने दो हूती एंटी-शिप मिसाइलों को नष्ट कर दिया, जिन्हें "दक्षिणी लाल सागर में लक्षित किया गया था और लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था." पेंटागन ने कहा कि ये हमले नौसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए.

जारी रहेंगे हमले
बाइडेन ने कहा कि अमेरिका हमले जारी रखेगा, हालांकि अभी तक वह हूतियों को वाणिज्यिक और सैन्य जहाजों को परेशान करने से नहीं पाए हैं. बाइडेन के मुताबिक "जब आप काम करने की बात कहते हैं, तो क्या वे हूतियों को रोक रहे हैं, नहीं. क्या वे हमले जारी रखेंगे, हाँ,"

अमेरिका का हमला
बाइडेन के बयान बुधवार रात हमलों के के बाद आए, जब अमेरिकी सेना ने 14 हूती-नियंत्रित साइटों के खिलाफ जहाज और पनडुब्बी-प्रक्षेपण मिसाइल हमलों की एक और लहर चलाई. हमले लाल सागर से शुरू किए गए थे और 14 मिसाइलों को निशाना बनाया गया था. उनके प्रशासन ने हौथियों को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों की सूची में वापस डाल दिया है.

अमेरिका ने हूतियों को बताया आतंकी
औपचारिक पदनाम के साथ पाबंदियों का मकसद हिंसक चरमपंथी समूहों को उनके वित्तपोषण के स्रोतों से अलग करना है, साथ ही गरीब यमनियों को अमह मानवीय सहायता जारी रखने की इजाजत देना है. प्रतिबंधों और सैन्य हमलों के बावजूद, हूती वाणिज्यिक और सैन्य जहाजों को परेशान करना जारी रखे हुए हैं. अमेरिका ने ईरान को हूतियों को हथियार मुहैया कराना बंद करने की कड़ी चेतावनी दी है.

हूतियों ने किए हमले
महीनों से, हूतियों ने लाल सागर में उन जहाजों पर हमलों का दावा किया है जिनके बारे में उनका कहना है कि वे या तो इज़राइल से जुड़े हैं या इज़राइली बंदरगाहों की ओर जा रहे हैं. उनका कहना है कि उनके हमलों का मकसद गाजा पट्टी में इजरायली हवाई और जमीनी हमले को खत्म करना है, जो दक्षिणी इजरायल में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के 7 अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ था. लेकिन जैसे-जैसे हमले जारी हैं, विद्रोही हमलों में लक्षित जहाजों के संबंध और अधिक कमजोर हो गए हैं.

Read More
{}{}